Trending Topics

इस स्कूल में लड़कियों की पढ़ाई के साथ-साथ करवाई जाती हैं उनकी शादी

  • February 19, 2019
  • OMG!
gujarat andh kanya prakash gruh school

स्कूल एक ऐसी जगह होती है जहां पर ज्ञान का भंडार भरा होता है. दुनियाभर में कई ऐसे स्कूल है जो अपने आप में काफी विचित्र है. आपने भी आज तक कई अलग-अलग तरह के स्कूल के बारे में सुना होगा या देखा होगा लेकिन जिस स्कूल के बारे में हम आपको आज बता रहे हैं उसके बारे में जानकर तो यक़ीनन आप भी हैरान हो जाएंगे. हमारे देश में एक ऐसा भी स्कूल है जहां पढ़ाई के साथ-साथ लड़कियों की शादी भी करवाई जाती है.

जी हाँ... ये स्कूल गुजरात के अहमदाबाद में है जहां पर सिर्फ लड़कियों को पढ़ाया नहीं जाता है बल्कि साथ में उनकी शादी का भी ख्याल रखा जाता है. जी हाँ... सुनकर आप भी चौंक गए ना लेकिन ये सच है. इस अनोखे स्कूल के बारे में दुनियाभर में चर्चा हो रही है. जिस स्कूल के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम है 'अंध कन्या प्रकाश गृह'. ये स्कूल कभी चार बच्चों के साथ खोला गया था और अब ये एक बड़ा रूप ले चुका हैं. यह स्कूल दुनिया के सामने एक अलग ही मिसाल बना हुआ है क्योकि इस स्कूल में दिव्यांग लड़कियों को शिक्षित किया जाता है.

जी हां... और साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए खोला गया था. जी हाँ... साल 1954 में विकलांग लड़कियों की खराब शिक्षा को लेकर 'नीलकांत राय छत्रपति' ने करीब 10 हजार रुपये फंड दिया था जिसके साथ इस स्कूल की शुरुआत हुई थी. अब इस स्कूल को 'अंध कन्या प्रकाश गृह' नाम के एक गैर सरकारी संगठन के द्वारा संभाला जाता है. इस स्कूल में शारीरिक रूप से दिव्यांग लड़कियों को शिक्षा दी जाती है और जब ये लड़कियां आत्मनिर्भर बनने के बाद शादी के योग्य हो जाती हैं तो संस्थान की ओर से उनके योग्य वर ढूंढकर उनकी शादी भी कराई जाती है. इस वजह से ये स्कूल अब देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है.  

इस जगह पर चप्पल मारकर और गालियां देकर पूरी होती है मनोकामना

दुनिया के सबसे मोटे पति-पत्नी की दर्दभरी कहानी जानकर आपकी रूह कांप जाएगी

इन आदिवासी लोगों के वैलेंटाइन्स डे सेलिब्रेशन के आगे फीके पड़ जाएंगे आप

 

You may be also interested

1