Trending Topics

क्या आप जानते हैं किस करने के फायदे

BENEFITS OF KISSING

Kiss करना आजकल सभी को पसंद है और इसके फायदे जानने के बाद तो लोग इसे करने के लिए बेताब ही रहते हैं. वैसे किस प्यार-मोहब्बत में होती है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस केवल रिश्ते को ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाती है. आइए आज हम आपको बताते हैं किस के फायदे.

एक अध्ययन के अनुसार जो लोग किस करते रहते हैं, उनका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. जी दरअसल जब आप किसी को किस करते हैं, तो आपका शरीर ज़्यादा ऑक्सीटोसिन का उत्पादन करता है. यह हार्मोन तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है.

एक अध्ययन के अनुसार किस करने से तनाव कम होता है. केवल यही नहीं बल्कि इससे आपको एलर्जी से जुड़ी प्रतिक्रिया कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

किस करते समय चेहरे की कई मांसपेशियां एकसाथ काम करती हैं. यह अध्ययन में पाया गया है कि किसिंग से आप हर मिनट 26 कैलोरीज़ तक घटा सकते हैं. इसी के साथ ही, किस करने से चेहरे में खून का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होती है.

कहा जाता है Kissing से शरीर में डोपामीन का उत्पादन बढ़ जाता है. यह वह हार्मोन है, जिसकी कमी होने पर आप ज़्यादा खाना खाते हैं. ऐसे में डोपामीन का उच्च स्तर आपकी भूख कंट्रोल करता है और इससे आपका वजन कम होता है.

किसिंग से आपके मुंह में सलाइवा ज़्यादा बनता है, जो हानिकारक बैक्टीरिया से आपके दांतो की रक्षा करता है. कुछ बड़े विशेषज्ञों का कहना है कि लार में खनिज आयन दांतों में छोटे घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. 

इस रेगिस्तान पर आते हैं एलियन्स!

जानिए क्यों नीचे बैठकर खाना खाने की सलाह देते हैं बड़े-बुजुर्ग

आखिर क्यों रेलगाड़ी की आखिरी बोगी के पीछे होता है 'X' का निशान

 

You may be also interested

Recent Stories

1