Trending Topics

आखिर क्यों तार पर बैठते हैं पक्षी?

Why Do Birds Sit on Electrical Wires

आज तक आप सभी ने कई बार देखा होगा पक्षियों को बिजली के तारों पर बैठे हुए लेकिन कभी इसका राज जानने की कोशिश की है. अगर हाँ और नहीं खोज पाए हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसके पीछे का राज. जी दरअसल बहुत से लोग इस सवाल को लेकर मन में बिठाते हैं लेकिन जवाब नहीं मिल पाता है. तो आइए जानते हैं इसका कारण. 

जी दरअसल पक्षियों का संरक्षण करने वाली अमेरिकी संस्था Audubon Vermont के मैनेजर Mark LaBarr ने इस बारे में बात की और उन्होंने कहा कि पक्षियों के बिजली के तार पर बैठने के कई कारण हो सकते हैं.  उन कारणों में पहला कारण यह हो सकता है कि शिकार करने वाले पक्षी जैसे चील या बाज बिजली के तार पर बैठकर पेड़ पर बैठे पक्षियों पर नजर रखते हैं. 

वहीं दूसरा कारण यह हो सकता है कि सभी पक्षी मौसमी माइग्रेशन पर जाने से पहले टेलीफ़ोन या फिर अन्य तारों पर इक्कठा होते हैं और ज्यादातर गर्मी का मौसम खत्म होने पर या सर्दी शुरू होने पर आप तारों पर ज्यादा मात्रा में पक्षी लदे हुए देख सकते हैं.

इसका तीसरा कारण यह हो सकता है कि कुछ पक्षी प्रजनन की प्रक्रिया के समय भी तारों पर मिलते हैं. जी दरअसल सिंगल पक्षी जब अपने लिए कोई साथ ढूंढने निकलता है तो वह तार पर बैठ जाता है. कई बार नर पक्षी बसंत के मौसम में तारों पर बैठकर गाना गाते हैं ताकि मादा को लुभा सके.

क्या आप जानते हैं क्यों पेड़ पर उल्टे लटकते हैं चमगादड़

इस वजह से पंखे में होती है केवल 3 पंखुड़ियां

2 मार्च को है होलाष्टक, जानिए क्या है इसकी कहानी

 

1