Trending Topics

भगवान गणेश ने दिया था श्री कृष्णा को श्राप, कहलाए थे माखनचोर

Why Krishna called Makhan Chor

आप सभी ने इतिहास की कई बातें सुनी होंगी लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं उस बारे में जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. जी दरअसल पहले के समय में सजा को श्राप के तौर पर देखा जाता था और पहले श्राप दिया जाता था. कहा जाता है कृष्णा भगवान पर चोरी का आरोप लगा था. जिसकी वजह से उन्हें एक ऐसा श्राप दिया गया, जिसकी वजह से ही उन्हें आज भी चोर कहा जाता है. जी हाँ, शास्त्रों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को भी श्राप दिया गया था. जिसकी वजह से उन्हें चोरी के आरोपों को एक कलंक की तरह झेलना पड़ा. जी हाँ, दरअसल इसके पीछे भगवान गणेश द्वारा चंद्रमा को दिए श्राप से जुड़ी एक कथा है आइए बताते हैं. 

कहानी

चंद्रलोक से भगवान गणेश को खाने का न्योता आया था. खाने के दौरान गणपति ने अपना सारा ध्यान लड्डू पर ही लगा रखा था. पुराण के अनुसार गणपति ने पेट भर लड्डू खाया और घर के लिए भी कई सारे लड्डू लेकर जाने लगे थे. 

लेकिन लड्डुओं की संख्या इतनी ज़्यादा थी कि वे रास्ते में गिरने लगे. ये सब देखकर चंद्रमा की हंसी छूट गई. गणपति को चंद्रमा की हंसी नागवार लगी और उन्होंने चंद्रदेव को श्राप दिया कि जो भी उनकी ओर देखेगा उस पर चोरी का आरोप लगेगा. जिसके बाद चंद्रमा ने गणेश को बहुत मनाया था. लेकिन अब बहुत देर हो चुकी थी, क्योंकि मुख से निकलने वाला श्राप वापस नहीं लिया जा सकता था. उसके बाद द्वापर युग में एक बार गणेश चतुर्थी का पवित्र दिन था और भगवान श्रीकृष्ण अपने घर पर थे, लिहाज़ा उनकी नज़रें चंद्र पर जा पड़ी, उसी दौरान भगवान श्री कृष्ण पर चोरी का आरोप लगा. इसलिए उन्हें माखनचोर भी कहा जाता है.

इस वजह से लोगों के चिन पर होते हैं डिम्पल

जल्द गायब होने वाला है लाल रंग का सेब

यहाँ होती है मछलियों की बारिश, जानिए पीछे का लॉजिक

 

1