Trending Topics

ये थीं दुनिया की सबसे बदसूरत महिला

Heartbreaking story of a mother who became world ugliest WOMAN Mary Ann Bevan

इस दुनिया में कई ऐसे लोग हुए हैं जो बहुत खूबसूरत थे और बदसूरत भी. आज हम आपको उनसे मिलवाने जा रहे हैं जो दुनिया की सबसे बदसुरत महिला थीं. जी हाँ, और इस महिला का नाम था मैरी ऐन बेवन (Mary Ann Bevan). इनका जन्म इंग्लैंड में हुआ था और इन्हे दुनिया की सबसे बदसूरत महिला का खिताब दिया गया था. हालाँकि ये महिला दूसरों से अलग और ख़ुद की ज़िंदगी जीने वाली थी. अब हम आपको बताते हैं इनके बारे में. 

जी दरअसल बाकी लड़कियों की तरह साधारण जीवन जीने वाली मैरी ऐन बेवन (Mary Ann Bevan) का जन्म साल 1874 में लंदन के न्यूहैम में हुआ था. कहा जाता है मैरी बड़ी होकर नर्स बनी और इसके बाद उनकी शादी थॉमस बेवन नाम के लड़के से हो गई. उसके बाद दोनों के चार बच्चे हुए. कहा जाता है मैरी ऐन बेवन को शादी के कुछ साल बाद ही एक्रोमेगाले (Acromegaly) नाम की एक बीमारी हो गई और इस बीमारी के चलते उनकी तबियत दिन पर दिन बिगड़ने लगी. इसी के साथ ही इस बीमारी के साइड इफ़ेक्ट के कारण उनका चेहरा पुरूषों की तरह बढ़ने लगा और दाढ़ी भी आने लगी क्योंकि इस बीमारी से ग्रसित लोगों के हार्मोंस बहुत तेज़ी से बढ़ने लगते हैं. देखते ही देखते मैरी में भी इस बीमारी का असर दिखने लगा और वो धीरे-धीरे बदसूरत होने लगी.

इस दौरान यह सब होना उनके शरीर के लिए बहुत दर्दभरा रहा. केवल यही नहीं, बल्कि मैरी को माइग्रेन की समस्या भी ती, जिसके चलते उनके सिर में भी हमेशा दर्द होता रहता था. शादी के करीब 11 साल बाद मैरी ऐन बेवन के पति थामस बेवन की मृत्यु हो गई. उसके बाद चार बच्चों की ज़िम्मेदारी पूरी मैरी ने निभाई. उस समय उन्हें पैसों की ज़रूरत थी जिसके चलते उन्होंने साल 1920 में दुनिया की सबसे बदसूरत महिला की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, उन्हें लगा था कि अगर वो ये प्रतियोगिता जीत जाती हैं, तो उन्हें ढेर सारे पैसे मिलेंगे और वो अपने परिवार का भरण-पोषण कर पाएंगी. हुआ भी ऐसा. मैरी इस प्रतियोगिता की विनर बनीं. इसके बाद, मैरी ने कोनी आइलैंड ड्रीमलैंड सर्कस में काम करना शुरू कर दिया जहां लोग उन्हें देखने आते और ख़ूब हंसते. मैरी की मौत साल 1933 में हो गई थी.

ये है दुनिया की सबसे टेलेंटेड बतख

शरीर के हर अंग में इस लड़की ने बनवाया है टैटू

 

Recent Stories

1