Trending Topics

आखिर क्यों होती है हर मनुष्य की अलग-अलग नाभि

2 question answer why people have different navels fact Interesting Navel Facts

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि इस दुनिया में ऐसे बहुत सारे ऐसे प्रश्न है जिनका उत्तर सभी को पता नहीं होता है. ऐसे में आज हम इस लेख में आपको दो मज़ेदार तथ्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. 

 

आइए जानते हैं प्रत्येक व्यक्ति की नाभि अलग क्यूँ होती है

कहते हैं किसी व्यक्ति की नाभि में रहने वाली बैक्टीरिया की लगभग 2,400 विभिन्न प्रजातियां हैं और उनमें से आधे से अधिक विज्ञान के लिए नए हो सकते हैं. इसी के साथ ऐसा भी कहते हैं कि यह उन जीवाणुओं की संरचना है जो हमारे पेट बटन को अद्वितीय बनाती हैं और एक बार वैज्ञानिकों ने भी एक ऐसे व्यक्ति की नाभि में जापान की मिट्टी में पाया बैक्टीरिया पाया जो कभी भी इस देश में अपने जीवनकाल में नहीं गया था और देश से कोई संबंध नहीं था.

जब मानव बच्चे रोते हैं तो मादा हिरण आवाज़ को सुनकर आ जाती है

आप सभी को बता दें कि जब मानव बच्चे रोते हैं तो मादा हिरण आवाज़ को सुनकर आ जाती है इस तथ्य के कारण यह हैं कि एक हिरण के बच्चे की रोने की आवाज़ इंसानी बच्चे की तरह ही होती है. इस कारण से मानव सहित कई स्तनधारियों में भी यही बात होती है और जब हम नवजात शिशु, बिल्ली का बच्चा, या पिल्ला की रोना सुनते हैं, तो इसका जवाब देने के लिए जिम्मेदार हमारे मस्तिष्क का हिस्सा सक्रिय हो जाता है और यह हमें छोटे से बचाने के लिए दौड़ने के लिए प्रेरित करता है.

इस वजह से नंदी के कान में बोलते ही पूरी हो जाती है मन्नत

अगर आपके घर में भी है यह पौधा तो अभी उखाड़कर फेंक दें

एक ऐसा स्कार्फ जो आपको गायब कर सकता है, जानिए कहाँ मिलता है

 

Recent Stories

1