Trending Topics

भविष्य वाकई में उज्जवल हो जाएगा अगर हुआ ये तो

Beer can be turned into fuel

हम सभी इस बात से बखूबी वाकिफ है कि हमारी गाडी पानी से नहीं पेट्रोल से चलती है, लेकिन कभी ऐसा हो की हमारी गाडी बीयर से चलने लग जाए तो ?? जी दरअसल में आज हम जो खबर आपके लिए लेकर आए है उसे पढ़ने के बाद आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल में अभी हाल ही में आई खबरों की माने तो वैज्ञानिकों के मुताबिक, बीयर को ईंधन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है और ये पेट्रोल का विकल्प साबित हो सकती है। अब बीयर से गाडी का चल पाना संभव माना जा रहा है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिस्टल के केमिस्ट्स ने सालों-साल मेहनत की तब जाकर यह नतीजा सामने आया है इसमें दुनिया भर में बिकने वाले Ethanol को Butanol में तब्दील कर सकने की क्षमता है।

यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ केमिस्ट्री के प्रोफ़ेसर डंकन वास का कहना है कि बीयर किसी भी रियल इंडस्ट्रियल प्रोसेस में इस्तेमाल होने वाले केमिकल के मिक्सचर के तौर पर एक शानदार मॉडल है और कहीं न कहीं ये तकनीक वास्तविकता के करीब और भविष्य की तकनीक साबित हो सकती है।

इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा बीयर को भले ही अभी इंडस्ट्रियल स्केल के तौर पर इस्तेमाल न किया जा रहा हो लेकिन ये इस तकनीक को टेस्ट करने का शानदार मॉडल है

अब देखना यह है कि यह बात कितनी सच साबित होती है और कितनी झूठ।

शैम्पू से लेकर टॉयलेट के फ्लश तक सब है भारत की देन

अन्धविश्वास के चलते, रोंगटे खड़े कर देने वाली प्रथाएं आज भी हैं ज़िंदा..

ये महिला दो भाषा में कपडे पर उकेर रही है गीता के श्लोक

 

Recent Stories

1