Trending Topics

गिनीज बुक में हुआ दानवों जैसे दिखने वाले मानवीय दांत का नाम दर्ज

German dentist pulls world longest known human tooth

दुनियाभर में कई चीज़ें हैं जो बहुत पुरानी है. इन्ही में एक यह दांत भी शामिल हो गया है. वैसे तो आप सभी ने टीवी पर शो में दानवों के लंबे-लंबे दांत देखे होंगे, जो अभी असलियत में मिला है. जी दरअसल पिछले साल जर्मनी में एक शख्स के मुंह से 1.46 इंच यानी 3.7 सेंटीमीटर लंबा दांत निकल आया और यह दुनिया में सबसे लंबा मानवीय दांत माना गया. इस दांत का नाम मंगलवार को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया. 

जी हाँ, आपको बता दें कि यह दांत मिजो वोडोपिजा के मुंह से निकला था, जो मूल रूप से क्रोएशिया के रहने वाले हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से जर्मनी के मैज शहर में रह रहे हैं. वहीं डॉक्टर मैक्स लुकास के मुताबिक, ''दांत में तेज दर्द की शिकायत लेकर मिजो डॉक्टर के पास पहुंचे थे. जब डॉक्टरों ने जांच की तो इतना बड़ा दांत देख कर वो भी हैरान रह गए.''

इस बारे में डॉक्टर मैक्स ने कहा, ''पिछले साल ही मिजो के दांत को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल करने के लिए आवेदन दिया था, जिसे अब जाकर मंजूरी मिली है. इसी हफ्ते उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का सर्टिफिकेट दिया जाएगा.'' इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि इससे पहले दुनिया में सबसे लंबे दांत का वर्ल्ड रिकॉर्ड गुजरात के उर्विल पटेल के नाम था और फरवरी 2017 में उर्विल के मुंह से डॉक्टरों ने 1.44 इंच यानी 3.66 सेंटीमीटर का दांत निकाला था.

27 अक्टूबर को है दिवाली, जानिए क्यों मनाते हैं यह त्यौहार

गिटार जैसा दिखता है यह होटल, एक रात का किराया 70 हजार रुपये

इस वजह से अपना रंग बदलता है गिरगिट

 

1