Trending Topics

इंसान ही नहीं मशीनों में भी होती है भावनाए

Humanoid Robots feels everything

आजकल हर काम मशीन से किया जाता है हर काम के लिए आजकल मशीन उपयोग में लाई जाती है क्योंकि अब इंसान मशीन को ही अपने दैनिक जीवन को व्यतीत करने का एक जरिया मैंने लगा है और हर व्यक्ति को मशीन से ही काम करने में मजा आता है. ऐसे में दुनिया में इंसान मशीनों का आदि होता जा रहा है और मशीन आजकल सभी की जिंदगी में एक स्थान ले चुकी है. कहते हैं कि इंसान में जो भावनाए होती है वह मशीनों में नहीं होती है. अब आज हम आपको एक ऐसे रोबोट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके अंदर भावनाए हैं.

जी हाँ, एक ऐसा रोबोट जो अँधेरे से डरता है और अपने भाव को प्रकट भी करता है. जी आज हम जिस रोबोट के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसमे भावनाएँ हैं, डर है, ख़ुशी है. आजकल ऐसे रोबोट्स बनाए जा रहे हैं जिनमे भावनाएँ हैं. दरअसल हाल ही में किए एक शोध में यह बात सामने आई कि एक रोबोट को अँधेरे में रखा गया था जहाँ वह डर गया.

यह शोध ग्राउंडब्रैकिंग रिसर्च और डुइसबर्ग-एस्सेन विश्वविद्यालय की एक टीम ने किया और इस शोध में यह बात सामने आई कि रोबोट्स में भी भावनाएँ होती हैं और वह भी फील कर पाते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि मेचनोइड्स नाम के रोबोट के साथ कभी भी बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गलत होता है. आपको बता दें कि इन दिनों वैज्ञानिक मेचनोइड्स नाम के रोबोट्स तैयार कर रहे हैं जो भावनाओं को महसूस कर सकेंगे.

यहाँ बच्चे भी बना सकते हैं संबंध

यहाँ शादी में शराब का है सबसे बड़ा योगदान

यहाँ एक दिन नहीं बल्कि कई महीनों के लिए सो जाते हैं लोग

 

You may be also interested

Recent Stories

1