Trending Topics

इस मंदिर में महिलाओ के कपडे पहनकर और श्रृंगार करके ही पुरुषो का होता है प्रवेश

male dressed up as women and offers pooja in kottankulangara devi temple

हमारे देश में कई तरह के अलग-अलग धर्म, जाति, समाज है. इन सभी के अपने-अपने रीति-रिवाज और नियम है. आपने भी कई बार सुना होगा कि कई मंदिर में महिलाओ का जाना मना होता है. जहां सिर्फ पुरुष ही जा सकते है. लेकिन आज हम आपको ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे है जहां पुरुषो का जाना वर्जित है.

जी हाँ... इस मंदिर में कोई भी पुरुष नहीं जा सकता है लेकिन फिर भी अगर कोई पुरुष जाना चाहे तो वो औरतो के कपडे पहनकर उन्ही की तरह से तैयार होकर इस मंदिर में जा सकता है. ये मंदिर है केरल के कोल्लम जिले में कोत्तानकुलंगारा मंदिर.

पुरुषो को इस मंदिर में जाना बिलकुल ही मना है और यदि फिर भी उन्हें जाना है तो वो पूरा श्रंगार कर औरत की ही तरह दिखकर इस मंदिर में प्रवेश कर सकते है. इस मंदिर में सजने-सवरने की प्रशासन ने पूरी व्यवस्था भी की है. 

मंदिर में जाने के लिए पुरुषो को पूरा 16 श्रृंगार करना पड़ता है, आँखो में काजल से लेकर लाली लिपिस्टिक तक सारी ही चीज़े लगानी पड़ती है. इतना ही नहीं बल्कि बालो में जुड़ा बनाकर उसमे गजरा भी लगाना पड़ता है. 

इस मंदिर में महिलाओ और किन्नरों को ही प्रवेश मिलता है. लेकिन यहाँ पुरुष तब ही अंदर आ सकते है जब वो बिलकुल महिलाओ की तरह से ही तैयार होंगे.  

कुछ ऐसे टोटके जिन पर आँख बंद करके विश्वास करते है लोग

पुनर्जन्म के कुछ अजीबोगरीब अनसुने राज़

 

You may be also interested

Recent Stories

1