Trending Topics

यहाँ बिना दुकानदार के चलती है दुकाने

mizoram aizawl shop without shopkeepers

दुनियाभर में कई ऐसी चीजें हैं जो अजीब लगती है. ऐसे में उन चीजों के बारे में जानने के बाद हम सभी के होश उड़ जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी दूकान के बारे में बताने जा रहे हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं मिजोरम की. जहाँ एक जगह ऐसी परंपरा देखने को मिली है जिसे देखकर किसी को भी यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है. जी दरअसल मिजोरम की राजधानी आइजोल से कुछ ही दूर स्थित सेलिंग शहर में स्थानीय समुदाय एक अनोखी और अद्भुत परंपरा का पालन करता है, जिसमें बिना दुकानदार के दुकानें चलती हैं. 

आप सभी को बता दें कि 'माइ हाउस इंडिया' नामक ट्विटर हैंडल से तस्वीर पोस्ट की गई है. आप देख सकते हैं इसमें लिखा है कि यहां दुकानदार दुकानें खोलते हैं और उसमें पैसों के लिए एक डिब्बा रख देते हैं. ये दुकानें विश्वास के सिद्धांत पर चलती हैं, लोग जो चाहें वे ले सकें और पैसों को डिब्बे में डाल दें. 

वैसे इसे 'नगहा लो डावर संस्कृति' कहा जाता है और इस परंपरा के तहत बिना दुकानदारों की मौजूदगी के दुकानें खोली जाती हैं. ऐसा पहली बार नहीं है बल्कि कई बार सोशल मीडिया पर इस परंपरा की वीडियो और तस्वीरें देखने को मिल जाती हैं. जी हाँ, वहीं फिलहाल लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं और कमेंट कर अपनी राय दे रहे हैं.

यह है दुनिया का सबसे महंगा सांप

इस मछली का एक बूंद जहर दे सकता है आपको मौत

क्यों लगता है सूर्य ग्रहण, जानिए यहाँ

 

You may be also interested

Recent Stories

1