Trending Topics

घर में मौजूद ये पौधा पलभर में ले सकता है आपकी जान

dumb cane or dieffenbachia plant dangerous for health

आज एक समय में तो पेड़-पौधे भी इतने खतरनाक होते है कि वो पलभर में इंसान की जान ले सकते हैं. हम आपको आज एक ऐसे ही पौधे के बारे में बता रहे हैं जो आपके घर पर ही मौजूद रहता है लेकिन वो आपके लिए काफी ज्यादा खतरनाक भी साबित हो सकता है. जी हां.... सुनकर भले ही आप हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है.

हम आपको आज एक ऐसे पौधे के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी जान जा सकती है. जिस पौधे के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो ज्यादातर घरों में मौजूद रहता है. कई बार लोग अपने घर में कुछ ऐसे पौधे ले आते हैं जिसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं होती है लेकिन ये पौधे कई बार आपकी जान के लिए भारी पड़ जाते है. जिस पौधे के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम है डंब केन जिसे अंग्रेजी में Dumb Cane or Dieffenbachia भी कहते है. आपको बता दें ये पौधा इंसानों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. डॉक्टरों ने भी इस पौधे के बारे में जांच की और ये पता लगाया कि ये जहरीला पौधा है.

आमतौर पर लोग इस पौधे को अपने घर में सजाकर रखते हैं क्योकि ये दिखने में खूबसूरत होता है लेकिन कई बार खूबसूरती ही हमारी जान ले लेती है. जानकारी के मुताबिक अगर इस पौधे का दूध हमारे शरीर के किसी भी अंग पर लग जाए तो इससे त्वचा में खुजली होने लगती है. इस पौधे का दूध इतना ज्यादा जहरीला होता है कि अगर ये किसी छोटे बच्चे को लग जाए तो वो तुरंत ही दम तोड़ देगा वही जवान लोग भी करीब 15 मिनट बाद ही अपनी जान गवां देंगे. इस पौधे का दूध अगर आंखों में लग जाए तो इंसान अपनी आंखो की रोशनी भी खो सकता है. 

इस महिला ने दिया दो मुँह वाले सांप को जन्म

इस देश की महिलाओं की उम्र कभी नहीं बढ़ती है, रहस्य जानकर उड़ जाएंगे होश

यहां बंदरो को दी जा रही है नौकरी, वजह हैरान कर देगी

 

You may be also interested

Recent Stories

1