Trending Topics

'बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट' थीम पर इन्होने बनाया गार्डन

mohammed best out of waste garden

आज के समय में गार्डनिंग करना ज़्यादातर लोगों को अच्छा लगता है और इसके लिए लोग सुंदर-सुंदर गमले भी खरीदते हैं. वैसे तेलंगाना के विकाराबाद में रहने वाले मोहम्मद मोइज़ ऐसा नहीं करते. जी दरअसल उन्होने अपना पूरा गार्डन 'बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट' थीम पर बनाया है. आप सभी को बता दें कि मोहम्मद के पूरे परिवार को गार्डनिंग का शौक़ है और सभी उनका बख़ूबी साथ देते हैं. इसी के साथ 'बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट' थीम में मोहम्मद ने ज़्यादातर पेड़ों को घर की ख़राब चीज़ों में लगाया हुआ है, जैसे मिक्सी, हेलमेट, खाली डिब्बा वगैरह-वगैरह. आप सभी को बता दें कि मोहम्मद के गार्डन में क़रीब 400 पेड़-पौधे हैं. 

वहीं उनका गार्डन घर की छत में बना है और मोहम्मद को गार्डनिंग करके बहुत सुकून मिलता है और उनके परिवार वाले भी पेड़-पौधों के साथ अपना समय बिताते हैं. खुद मोहम्मद ने The Better India को बताया कि, ''इस गार्डन को बनाते समय हमने तय किया था कि हम किसी भी तरह का रसायन नहीं इस्तेमाल करेंगे.

फिर हमने इस गार्डन को ‘बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट’ थीम पर बनाने का निर्णय लिया. हमारे कुछ ही गमले हैं, बाकि सब घर की पुरानी और ख़राब चीज़ें हैं. हमें देखकर आस-पड़ोस के लोग भी गार्डनिंग करने के लिए प्रेरित हुए हैं.'' इसी के साथ मोहम्मद के लिए सबसे ख़ुशी की बात ये थी कि जब उनके गार्डन की सराहना रेवेन्यु डेवलपमेंट ऑफ़िसर और म्युनिसिपल ऑफ़िसर ने की थी.

लॉकडाउन में लाखों लोगों और जानवरों को लंगर खिला रहे हैं खैरा बाबाजी

यह जूता करवाएगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

इस किसान ने उगाया इतना लम्बा धनिया का पौधा कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

You may be also interested

Recent Stories

1