Trending Topics

इस गाँव में हैं गिनती के 25 लोग

Nagoro A Creepy Japanese Village Where Dolls Replace people

दुनिया में कई ऐसे गाँव हैं जिनके बारे में आपने सुना या पढ़ा होगा. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे गाँव के बारे में जहाँ केवल 25 लोग रहते हैं. जी हाँ, हम जिस गाँव के बारे में बात कर रहे हैं उस गाँव का नाम नागोरो गांव है. यह पश्चिमी जापान के शिकोकू टापू पर बसा हुआ है. जी दरअसल जापान में बीते कुछ सालों में जनसंख्या में काफी गिरावट आई है और यहाँ अब एक ऐसा गाँव हैं जहाँ केवल 25 लोग रहते हैं.

आप सभी को बता दें कि यहां एक भी बच्चा नहीं है इस कारण से यहां के लोगों ने क्लासरूम में भी बच्चों के पुतले बनाकर रखे हुए हैं. आप सभी को हम यह भी बता दें कि नागोरो गांव में रहने वाली 69 साल की सुकिमी आयनो नाम की महिला ने इंसान जितने बड़े पुतले बनाने की शुरूआत की. उनका कहना है कि इस गांव में सिर्फ 27 लोग रहते हैं, लेकिन यहां पुतलों की संख्या 270 है. केवल इतना ही नहीं सुकिमी ने पुतला बनाकर बगीचे में रख दिया ताकि कोई पक्षी फसलों को खराब ना करें. आपको बता दें कि वह फैब्रिक से स्किन बनाती हैं और ऊन से बाल बनाती हैं. 

वहीं इन पुतलों को इंसानों की तरह दिखाने के लिए वो गालों और होंठों को गुलाबी रंग से रंग देती हैं. करीब 16 साल पहले नागोरो गांव में पुतले बनाने की शुरुआत की गई थी. वहीं सुकिमी ने पहला पुतला बनाया और उसे अपने पिता के कपड़े पहना दिए. उसके बाद बताया गया कि इन पुतलों को बनाने का मकसद बगीचे के पौधों को बचाना था.

इस देश में एक घंटे में बने थे 3 राष्ट्रपति

यहाँ खुले में पड़ा हुआ है करोड़ों का खजाना

आँख में दर्द-जलत से परेशान था युवक, डॉक्टर ने बताई सच्चाई तो उड़ गए होश

 

You may be also interested

Recent Stories

1