Trending Topics

इस देश में चिल्ला-चिल्लाकर किया जाता है मेहमानो का स्वागत

new zealand maori culture do haka to honour guests

आमतौर पर कभी भी हमारे घर जब भी कोई मेहमान आता है तो हम उनका बड़े ही अच्छे से स्वागत करते है. मेहमानो की आवभगत में पूरा परिवार ही जुट जाता है. मेहमानो को भगवान का दूसरा रूप भी कहा जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे है जहां मेहमानो का स्वागत करने के लिए उनका सत्कार नहीं किया जाता बल्कि उन्हें डराया जाता है. जी हाँ... न्यूजीलैंड के माओरी संस्कृति के लोग मेहमानो का चिल्लाकर स्वागत करते है. 

माओरी में ‘वार क्राय’ या ‘वार डांस’ एक परंपरा है. यहाँ पर युद्ध करने से पहले या फिर युद्द के बीच में ही ‘वार क्राय’ किया जाता है. ये लोग ‘वार क्राय’ सामने वाले व्यक्ति को डराने के लिए या अपनी प्रतिभा का कौशल दिखाने के लिए करते है. लेकिन इस ‘वार क्राय’ को अब हाका के नाम से जाना जाता है. 

हाका एक ऐसी परंपरा है जिसमे यहाँ के लोग अपने पैरो को जोर-जोर से जमीन पर थपथपाते है और चेहरे पर बहुत ही गंभीर और भयानक एक्सप्रेशन लाते है और जोर-जोर से चिल्लाते है. 

हालाँकि ये परंपरा यहाँ अब युद्ध नहीं बल्कि अतिथि के सत्कार, किसी महान व्यक्ति के सम्मान के लिए किया जाता है. साथ ही ये रस्मे ख़ुशी के अवसर पर भी निभाई जाती है.  

इस मंदिर में भगवान की नहीं बल्कि होती है बाइक की पूजा

महिलाओ की छाती से जुड़े चौकाने वाले तथ्य

 

You may be also interested

Recent Stories

1