Trending Topics

किसी फोर्क में चार तो किसी में दो या तीन होते हैं कांटे, जानिए कौन-सी किस काम की होती है?

Fork Types on table know which fork use for fruit and which for use for food check her

आप सभी के घर में चम्मच के साथ फोर्क भी होगी, जिसे कई लोग कांटा भी कहते हैं. जी हाँ और आम तौर पर लोग इसका इस्तेमाल नूडल्स या फ्रूट्स आदि खाने में करते हैं. हालाँकि, जिसको जहां फोर्क की जरूरत होती है तो वह कोई भी फोर्क का इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन ये सही तरीका नहीं है. जी दरअसल, फोर्क अलग अलग तरीके के होते हैं और सबका काम भी अलग अलग होता है. आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

* जो सामान्यत: घरों में फोर्क होती हैं, उसमें चार कांटे होते हैं. जी हाँ और हम तो सभी काम के लिए वो ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हर काम के लिए अलग फोर्क होते हैं. चार कांटे वाले फोर्क का इस्तेमाल सलाद के लिए किया जाता है और खाने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

वहीं जिस फोर्क में तीन कांटे होते हैं, वो डेजर्ट फोर्क कहा जाता है. इसके अलावा अगर पेस्ट्री आदि खाने के लिए भी तीन कांटे वाले फोर्क का इस्तेमाल किया जाता है. इसी के साथ तीन कांटे वाले एक फोर्क को फिश फोर्क भी कहा जाता है, लेकिन उसमें कांटे थोड़ बड़े होते हैं.

इसके अलावा, जिस फोर्क में दो कांटे होते हैं, उसे फ्रूट फोर्क कहा जाता है. जी हाँ और इसे फ्रूट खाने के इस्तेमाल में लिया जाता हैं. दो कांटे वाली एक और फोर्क आती है, जिसे चीज फोर्क कहते हैं, लेकिन इसमें कांटे काफी दूर दूर होते हैं. इसी के साथ ही कुछ लोग इन्हें कॉकटेल फॉक भी कहते हैं.

इन सभी के अलावा भी कई तरह की फोर्क आती हैं, जिनका अलग अलग काम होता है. जी हाँ और इसमें क्रैब फोर्क, ऑइस्टर, स्नेल फोर्क आदि शामिल हैं.

आखिर क्यों पीले रंग की ही होती है टैक्सी

बहुत खास है ये लाल भिंडी, जानिए क्यों?

 

1