Trending Topics

720 करोड़ रुपए में बिका गिटार, जाने खासियत

Kurt Cobain MTV Unplugged guitar sells for 6m at auction

आज के समय में कई चीज़ें हैं जो बहुत महंगी होती है ऐसे में आज हम आपको एक गिटार के बारे में बताने जा आरहे हैं. वैसे आपको पता ही होगा गिटार का अधिकतम मूल्य क्या होता है. वैसे तो गिटार नॉर्मली काम कीमत में मिलते हैं. ऐसे में आप जानते ही होंगे 720 मिलियन रुपये में कितने गिटार खरीदे जा सकते हैं? आप सोचेंगे कि संभवत: हजारों गिटार इतने पैसे में खरीदे जा सकते हैं लेकिन आज हम जिस गिटार के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी. जी दरअसल जिस गिटार के बारे में हम बात कर रहे हैं उस गिटार की कीमत 720 करोड़ रुपये है. जी दरअसल हाल ही में एक गिटार 720 मिलियन रुपये से ज्यादा में बिका है और यह चौकाने वाला है. 

आपको बता दें कि इस गिटार को प्रसिद्ध अमेरिकी गायक और गिटारवादक कर्ट कोबे का बताया जा रहा है. जी दरअसल साल 1994 में कोबेन की मौत हो गई और कोबेन द्वारा निभाए गए गिटार को हाल ही में लगभग 6 मिलियन डॉलर में नीलाम किया गया है. जी दरअसल मिली जानकारी के मुताबिक मार्टिन डी -18 ई ध्वनिक मॉडल गिटार की प्रारंभिक नीलामी कीमत 1 मिलियन 1 मिलियन थी. वैसे बताया गया है कि जैसे-जैसे नीलामी आगे बढ़ी, अंतिम बोली लगाने वाले ने 60 लाख तक की रकम जुटा ली गई. इसके अलावा यह गिटार दुनिया का सबसे महंगा गिटार बन चुका है. आपको बता दें कि गिटार को ऑस्ट्रेलिया में रोड्स माइक्रोफोन कंपनी के मालिक पीटर फ्रीडमैन ने अपने नाम कर लिया है.

जी दरअसल ऐसा बताया गया है कि अपनी मृत्यु से लगभग पांच महीने पहले, 18 नवंबर, 1993 को कर्ट कोबेन ने उसी MTV कार्यक्रम का एक ही गिटार बजाया. उस दौरान की प्रस्तुति का वीडियो अभी भी YouTube पर उपलब्ध है और इसे 300 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा है. जी दरअसल कोबेन ने डलर 5 के लिए गिटार खरीदा है और वर्तमान में, उस मॉडल के केवल 302 गिटार मौजूद हैं. इसी के साथ उसने गिटार खरीदा और कुछ संशोधन किए, क्योंकि वह अपने बाएं हाथ से गिटार बजाता था और उसी बदलाव के कारण गिटार बहुत खास बताया गया है.

मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क बना रहा है यह कलाकार, मिल रहीं तारीफें

टैटू आर्टिस्ट हैं 103 साल की दादी मां, अनोखे तरिके से बनाती हैं टैटू

बाढ़ में फंसे लोगों को खुद बचा रहा है यह नेता

 

1