Trending Topics

इंसा की तरह इस पेड़ से निकलता है खून, वजह सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

Pterocarpus angolensis Bloodwood Tree Is Found In South Africa

आप सभी जानते ही होंगे कि दुनिया में कई ऐसी चीज़ें होती है जो अजीब होती है. ऐसे में दुनिया में आप सभी ने कई सारे पेड़ देखे होंगे जो अजीब होंगे लेकिन आज हम जिस पेड़ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में जिसके बारे में सुनकर आपको हैरानी होगी. आपने अब तक पेड़ो पौधों की कई सारी प्रजातियों के बारे में सुना होगा, जिसमे कई तरह के गुण होते हैं लेकिन जिस पेड़ के बारे में हम बताने जा रहे हैं वह इंसानों की तरह जीवन जीने वाला है. 

जी हाँ, ऐसे पेड़ जो एक इंसानों की तरह दुख-दर्द महसूस करते हैं और उन्हें काटो तो उनके अंदर से खून निकलता है. जी दरअसल यह पेड़ दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है. इसे काटने पर एक दम लाल रंग का खून निकलता है और इस पेड़ को कियात, मुकवा और मुनिंगा कहा जाता है. कहते हैं इस पेड़ को ‘ब्लडवुड ट्री’ भी कहते है. आप सभी को बता दें कि इसे काटने पर खून जैसा पदार्थ निकलता है और केवल इतना ही नहीं इस पेड़ से निकलने वाला लाल रंग का ये चिपचिपा पदार्थ बड़ी काम की चीज है. यह पेड़ इसीलिए फेमस है क्योंकि इसमें से कुछ ऐसा पदार्थ निकलता है जो खून की तरह ही दिखाई देता है.  

कहते हैं इसे लोग जानवरों की चर्बी के साथ मिलाकर एक तरह का कास्मेटिक क्रीम बनाते है और वह दाद, कट जाने पर, आंखों की समस्या, मलेरिया, और पेट की समस्याओं को खत्म करने लिए प्रयोग किया जाता है.  ऐसा कहा जाता है कि इस पेड़ के गुणकारी होनें की वजह से पूरी दुनिया में इसकी बहुत मांग है और इसी कारण से लोग जंगलों में इसे तलाश करते हैं.

यहाँ इस वजह से गुलाल नहीं भस्म से खेली जाती है होली

विवाह की कामना जल्द पूरी कर देता है यह रंग बदलता शिवलिंग

एक ऐसा स्कार्फ जो आपको गायब कर सकता है, जानिए कहाँ मिलता है

 

Recent Stories

1