Trending Topics

सावन: आखिर क्यों भोलेनाथ पहनते हैं बाघ की खाल

This Is The Reason Why Lord Shiva Wear Tiger Skin

सावन का महीना चल रहा है। ऐसे में इस महीने में भोले बाबा का पूजन किया जाता है। कहा जाता है सावन के महीने में भोले बाबा को खुश करने के लिए उनका जलाभिषेक किया जाना चाहिए। वैसे सावन के महीने में भोले बाबा अपने भक्तों की हर पुकार सुन लेते हैं। अब बात करें बाबा के स्वरूप की तो वह सबसे भिन्न है। वह बाघ की खाल पहनते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर वह क्यों पहनते हैं बाघ की खाल? अगर आपने सोचा है और आपको नहीं पता है तो हम आपको बताते हैं आखिर क्यों पहनते हैं शिव जी बाघ की खाल? 

शिवपुराण की कहानी के अनुसार एक समय भगवान शिव जी ब्रह्माण्ड की सैर करने के लिए निकले। घूमते-घूमते वे एक जंगल की ओर चले गए। इस जंगल में कई सारे ऋषि मुनि अपने परिवार के साथ रहा करते थे। भगवान शिव उधर से निर्वस्त्र हो कर ही जा रहे थे, उन्हें जरा भी ध्यान नहीं था कि उनके शरीर पर कुछ भी नहीं है। तभी शिव जी को देख कर ऋषि मुनियों की पत्नियां उनकी तरफ मोहित होने लगी तथा इसके साथ ही वे मन ही मन में उनकी प्रशंसा करते थक नहीं रही थीं। जब इस बात की खबर ऋषि मुनियों को हुई कि किसी अनजान पुरुष की ओर उनकी पत्नियां आकर्षित हो रही हैं तो उन्हें काफी क्रोध आया। लेकिन ऋषियों को ये जरा भी नहीं लगा कि जिन्हें वे एक आम इंसान समझ रहे हैं वे भगवान शिव हैं। ऋषियों ने इस अनजान व्यक्ति को सबक सिखाने के मकसद से रास्ते में एक बड़ा सा गड्ढा बना दिया ताकि जब वो व्यक्ति यहां से गुजरे तो धोखे से इस गड्ढे में गिर जाए। तभी शिव जी वहां से गुजरे और उस गड्ढे में जा गिरे।

ऋषियों ने जब शिव जी को गड्ढे में गिरा हुआ देखा तो उन्हें सजा दिलाने के बारे में सोच कर उस गड्ढे में एक बाघ को भी गिरा दिया। ताकि ये बाघ शिव जी को मार कर खा जाए लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इसके ठीक विपरित हुआ, महादेव ने ही उस बाघ को मार कर उसका खाल पहन कर बाहर आ गए। इस घटना के बाद से ही ऋषि मुनियों को ये एहसास होने लगा कि ये कोई साधारण इंसान हो ही नहीं सकता। शिव पुराण की इस कहानी के अनुसार कहा जाता है कि तभी से शिव जी बाघ की खाल धारण किए हुए हैं।

आखिर क्यों सावन में सबसे खास होता है हरा रंग

सांप को दूध पिलाने से हो जाती है मौत, जानिए कारण

इस वजह से भोले बाबा को चढ़ती है बेलपत्र

 

You may be also interested

1