Trending Topics

अपराधी को फांसी पर लटकाने से पहले उसके कान में यह कहता है जल्लाद

This Is What Jallad Says In The Ears Of Prisoner Before Hanging Him

आप सभी जानते ही हैं कि हमारे देश में किसी भी मुजरिम को फांसी दी जाती है तो उसके पहले कुछ औपचारिकता होती हैं जिन्हे करने के बाद ही उस आरोपी को फांसी पर लटकाया जाता है.  ऐसे में फांसी पर लटकाने के भी कुछ नियम होते हैं जैसे फांसी हमेशा सुबह के समय ही दी जाती है और फांसी देने के पहले मुजरिम के कान में जल्लाद कुछ कहता है और उसके बाद उसे लटका दिया जाता है. जी हाँ, बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि आखिर जल्लाद क्या कहता है. ऐसे में अगर आप भी नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि क्या कहता है जल्लाद. 

सुबह क्यों दी जाती है फांसी

कहते हैं फांसी का वक्त सुबह-सुबह का इसलिए होता है क्योंकि जेल मैन्युअल के तहत जेल के सभी कार्य सूर्योदय के बाद किए जाते हैं. वहीं फांसी के कारण जेल के बाकी कार्य प्रभानित ना हो ऐसा इसलिए किया जाता है.

फांसी से पहले जल्लाद कहता ये बात

कहते हैं फांसी देने के कुछ समय पहले जल्लाद अपराधी के कान में माफ़ी मांगता है और कहता है कि “मुझे माफ़ कर दो, मैं मजबूर हूँ” और इसी के बाद उस अपराधी को फांसी दे दी जाती है. आप सभी को बता दें कि अगर मरने वाला कैदी हिन्दू रहता है तो जल्लाद उसको “राम राम” बोलता है और अगर मरने वाला व्यक्ति मुस्लिम रहता है कि जल्लाद उसको अंतिम “सलाम” बोलता है. इसी के साथ ही जल्लाद उनसे कहता है कि “मैं सरकार के हुकुम का गुलाम हूँ इसलिए चाह कर भी कुछ नहीं कर सकता”.

इस झील का पानी है फिल्टर पानी जितना साफ़

यहाँ विधवा भूतनी के डर से पुरुष करते हैं ऐसा काम

यहाँ के लोगों से मिलने आते हैं भगवान हनुमान

 

1