Trending Topics

आखिर क्यों गिरती है बिजली

what is lightning and why it happens

इस समय बारिश का मौसम है और कई राज्यों में तेज बारिश के साथ बिजली भी चमक रही है। ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि बिजली क्यों गिरती है। आप सभी ने कई बार सुना होगा बिजली गिरने से दो लोगों की मौत, 3 लोगों की मौत लेकिन क्या आपने सोचा है क्यों।।? अगर सोचा है और आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं क्यों गिरती है बिजली।।। जी दरअसल आसमान में अपोजिट एनर्जी के बादल हवा से बनते हैं और गर्जना करते रहते हैं। इस दौरान यह विपरीत दिशा में जाते हुए आपस में टकरा जाते हैं और इससे होने वाले घर्षण से बिजली पैदा हो जाती है। 

यह बिजली धरती पर गिरती है। जी दरअसल कहा जाता है आसमान में किसी तरह का कंडक्टर नहीं मिल पाता है और इस वजह से बिजली पृथ्वी पर कंडक्टर की तलाश में निकलती है। ऐसा होने से उसे नुकसान पहुंचता है। धरती पर आने के बाद बिजली को कंडक्टर की जरूरत पड़ती है और आकाशीय बिजली जब लोहे के खंभों के आइड-साइड से निकलती है तो वह कंडक्टर का काम करता है। उसी वक्त अगर कोई व्यक्ति उसके संपर्क में आ जाता है तो उसकी जान चली जाती है। 

उसे मौत का दृश्य देखना पड़ता है। आप जानते हे होंगे आसमानी बिजली का असर ह्यूमन बॉडी पर बहुत बढ़कर होता है। जी दरअसल डीप बर्न होने से टिशूज डैमेज हो जाते हैं और उनको आसानी से ठीक नहीं किया जा सकता है। इस बिजली का असर नर्वस सिस्टम पर पड़ता है और इस दौरान हार्ट अटैक आ जाता है और मौत हो जाती है। इसके अलावा ऐसा होने से शारीरिक अपंगता भी हो सकती है।

1