Trending Topics

आखिर क्यों मार दी जाती है आर्मी में रिटायर कुत्तों को गोली

Why Does The Army Kill Their Trained Dogs Post Retirement

कुत्ते सबसे वफादार जानवर माने जाते है कहा जाता है इंसान भले ही वफादार ना हो लेकिन कुत्ते काफी वफादार होते है। ऐसे में कुत्तो को भारतीय सेना में भी भर्ती किया जाता है। भारत की सेना में कुत्तो की एक अलग ही जगह होती है ये सेना के लिए बहुत ही वफादार होते है और इनकी सेना में अहम भूमिका होती है। सेना के कुत्ते सेना के प्रति अपने आपको समर्पित कर देते है। फिर भी सेना से रिटायर होने के बाद उन कुत्तो को गोली मार दी जाती है। ऐसा क्यों ?? 

जी इस सवाल का जवाब कभी भी सेना द्वारा नहीं दिया गया, लेकिन अभी कुछ समय पहले ही एक व्यक्ति ने RTI डालकर इस सवाल को पूछा था जिस पर जवाब आया था। जो आज हम आपको बताने जा रहें है।

जी दरअसल में सेना ने इस बात के जवाब में यह कहा था कि आर्मी के अनुसार रिटायरमेंट के बाद कुत्ता किसी ऐसे गिरोह को ना मिल जाए जो देश के खिलाफ हो, क्योंकि कुत्ते को आर्मी के सभी गुप्त स्थानों की भनक होती है। ये सभी स्थान उसे ट्रेनिंग के वक्त बताएं जाते है।

इस कारण से कुत्ते को रिटायरमेंट के बाद गोली मार दी जाती है। इसी के साथ जब कुत्ता जख्मी होता है तो उसका चेकअप करवाया जाता है अगर वह ठीक हो जाता है तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर नहीं होता है तो भी उसे गोली मार दी जाती है।

कल है साल का सबसे स्पेशल दिन पूरी दुनिया डूबेगी जश्न में

90 के दशक वाले इन डिटेक्टिव्स को भूले तो नहीं आप

ये मंदिर पहले से ही दे देता है बारिश आने के संकेत

 

 

Recent Stories

1