Trending Topics

आखिर क्यों मोबाइल टावर पर होती है लाल लाइट

Why red light on mobile tower and building

आज के समय में मोबाइल तो हम सभी प्रयोग करते हैं. ऐसे में मोबाइल में इंटरनेट प्रयोग करने के लिए हमें एक टावर की जरूरत होती है और आप सभी ने कभी अगर मोबाइल टावर को गौर से देखा हो तो उसमें एक लाल लाइट लगी होती है. वैसे क्या आप जानते हैं कि लाइट क्यों लगी होती है. अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है. 

जी दरअसल पहले के जमाने में जब हैलीकॉप्टर उड़ते थे तब आसान मोबाइल टावर से क्रैश सो जाया करते थे. वहीँ यह दुर्घटना ठंड के मौसम के वक्त बहुत ज्यादा होते थे और ठंड के कारण घना कोहरा छा जाता था और सब कुछ धुंधला नजर आने लगता था. वहीँ इस समस्या का समाधान करने के लिए मोबाइल के टावर पास लाल लाईट लगा दिया गया. कहते हैं इससे यह फायदा हुआ कि जब भी कोई हैलीकॉप्टर आया तो उन्हें लाइट दूर से ही नजर आ जाती थी और वो अपना हैलीकॉप्टर दूसरी दिशा में मोड़ देते थे.

अब आइए जानते हैं लाल लाइट का ही प्रयोग क्यों? -

जी दरअसल लाल लाइट का प्रयोग करने का सबसे मुख्य कारण है कि इसकी  सबसे ज्यादा वेव लेथ होती है. आप सभी को बता दें कि रेड कलर दूर से ही बहुत अच्छी तरह से नजर आ जाता है. इसी के साथ ही आपने देखा होगा कोई भी खतरे के निशान को लाल रंग से ही दर्शाया जाता है.

दुर्योधन की बहन के पति की वजह से हुई थी अभिमन्यु की मृत्यु

पाकिस्तान में है भोले बाबा का मंदिर, 72 साल बाद खुले थे कपाट

इस कारण ट्रैन के आखिरी डिब्बे पर लिखा होता है X

 

1