Trending Topics

क्या आप जानते हैं तांबे के बर्तन में खाने-पीने के नुकसान

If you use copper utensils then know its disadvantages

आप सभी ने तांबे के बर्तन में खाना-पीना दोनों के फायदे सुने होंगे. कहा जाता हैं तांबे के बर्तन में पानी पीना शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. जी दरअसल तांबे में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में होने वाले दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या से राहत दिलाते हैं. इसी के साथ डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियां फैलाने वाले बैक्टीरिया से भी बचाव होता है. इसके अलावा त्वचा के लिये भी ये फ़ायदेमंद होता है. हालाँकि इसके कुछ नुकसान भी हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

कहा जाता हैं अल्सर रोगियों और एसिडिटी की समस्या से ग्रस्त लोगों को तांबे के बर्तन में खाना-पीना नहीं चाहिये. जी दरअसल, तांबे की तासीर गर्म होती है, जिसके चलते इनकी तक़लीफ़ और भी बढ़ सकती है. 

ध्यान रहे हर चीज़ इन बर्तनोंं में नहीं खानी चाहिए. इसी के साथ कभी भी दूध या दूध से बनी चीजें तांबे के बर्तन में नहीं खानी चाहिए. इसी के साथ अचार, दही, छाछ, नींबू पानी, मोसंबी का जूस और खट्टी चीजों के तांबे के बर्तन में सेवन से बचना चाहिये. ऐसा इसलिए क्योंकि, तांबे के बर्तन में ये चीजें विषाक्त हो सकती हैं, जो आपकी सेहत पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं. इससे आपको जी मिचलाना, उल्टी, पेट में दर्द और गैस की समस्या हो सकती है. 

आपको बता दें कि अगर आपको किडनी और दिल की समस्या है, तो तांबे के बर्तन में पानी पीना हानिकारक हो सकता है. बिना डॉक्टर की सलाह के तांबे के बर्तन का इस्तेमाल आपकी परेशानी बढ़ा सकता हैं.

आखिर क्या है Cryptocurrency?

 

You may be also interested

1