Trending Topics

पेट पालने के लिए सब कुछ करना पड़ता है साहब, जिंदगी गरीबों के लिए बोझ है... उठाना तो पड़ता है

Everything has to be done to feed the stomach, life is a burden for the poor... it has to be borne

जब इंसान मजबूर होता है तो उसमें कुछ भी कर सकने की क्षमता अपने आप ही आ जाती है और वो हर काम के साथ बैलेंस बनाना सीख ही लेता है. ठीक वैसे ही जैसे एक वायरल वीडियो में साइकिल चलाते शख्स का बैलेंस देख हर कोई हैरान हो जाएगा. भीड़ भरी रोड पर शख्स साइकिल पर पैडल तो मार ही रहा है, लेकिन हाथ हैंडल पर नहीं है. हाथों से उसने सिर पर रखा भारी बोझा पकड़ रखा है. फिर भी स्पीड कम नहीं है, क्योंकि मंजिल पर पहुंचने की जल्दबाजी जो है.

 

ट्विटर के @ValaAfshar पर शेर एक वीडियो में एक शख्स साइकिल चलाते हुए सिर पर बोझा लादकर ले जाता हुआ नजर आ रहा है. उसकी मजबूरी और गरीबी देख दिल दुखी हो चुका है. वीडियो साबित कर रहा है कि मजबूरी इंसान से क्या कुछ नहीं करवा लेती है. वीडियो को 2.77 लाख व्यूज़ भी मिल चुके है.

सिर पर बोझा लादकर सरपट दौड़ाई साइकिल: वायरल वीडियो में एक शख्स भीड़भाड़ वाली सड़क पर तेजी से साइकिल दौड़ाता हुआ दिखाई दे रहा है. इस बीच उसके हाथ हैंडल पर होने के बजाय सिर पर लदे सामान को पकड़ने में लगे हुए हैं. क्योंकि थोड़ी भी लापरवाही से सामान गिरकर खराब भी हो सकता है. और उसे सामान को सही सलामत उसके मुकान तक पहुंचाने की जल्दी है, क्योंकि काम पूरा करने के उपरांत ही उसे मिलेगा उसके दिन का मेहनताना और भर पायेगा घर वालों का पेट.

परिवार का पेट पालना हो तो इंसान कुछ भी करने के लिए मजबूर रहता है. खुद-ब-खुद मजबूरी और जरूरत के साथ बैलेंस बनाना इंसान भी सीख ही जाता है. ठीक वैसे ही जैसे इस वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है.

1