Trending Topics

'रेड गोल्ड' नाम से मशहूर है ये मसाला, कीमत 3 लाख रुपये

Interesting facts about most expensive spice in the world saffron also known as red gold

इस दुनिया में कई तरह के मसाले हैं, जो अपने आपमें अनोखे हैं और जिनका इस्तेमाल लोग खाने के तौर पर करते हैं.  इनमे कुछ मसाले तो ऐसे हैं जो बहुत सस्ते होते हैं लेकिन कुछ ऐसे हैं जो बहुत महंगे होते हैं. वहीं कुछ मसाले अपने बेहतरीन स्वाद की वजह से जाने जाते हैं तो कुछ उनकी अलग वजह से. अब आज हम आपको एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया का सबसे महंगा मसाला कहते है और इसकी कीमत हैरान कर देने वाली है. जी हाँ, दुनिया के सबसे महंगे मसाले को उसकी कीमत की वजह से 'रेड गोल्ड' के नाम से जाना जाता है. 

वैसे अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कौन सा मसाला है. तो हम आपको बता दें कि इस मसाले का नाम है केसर. जी हाँ और अंग्रेजी में इसे सैफ्रन कहा जाता है. आपको बता दें कि बाजार में केसर की कीमत ढाई लाख रुपये से 3 लाख रुपये प्रति किलो के बीच है. आपको बता दें कि केसर सोने की तरह महंगा होता है और वह इसलिए क्योंकि कहा जाता है कि इसके डेढ़ लाख फूलों से महज एक किलो केसर की निकलता है.

जी हाँ, आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी कि हर फूल से मात्र 3 ही केसर प्राप्त होते हैं. आपको यह तो शायद ही पता होगा कि केसर का पौधा भी काफी महंगा होता है. जी हाँ और इसी के चलते उसे भी दुनिया का सबसे महंगा पौधा कहा जाता है. वैसे जम्मू के किश्तवाड़ और कश्मीर के पामपुर (पंपोर) के कुछ इलाकों में इसकी खेती होती है हालाँकि केसर की खेती सबसे पहले कहां हुई थी, इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है. वहीं ऐसा माना जाता है कि करीब 2300 साल पहले ग्रीस (यूनान) में सिकंदर महान की सेना ने सबसे पहले केसर उगाया था.

वो साधु जिसने 48 साल से हवा में उठा रखा है अपना एक हाथ

कभी देखा है इतना बड़ा कॉकरोच, जानिए इसके बारे में

 

1