Trending Topics

ड्रेगन की आँख जैसी दिखती है ये झील

kagami numa lake people called him dragons eye lake

आप सभी ने आज तक कई ऐसी चीजों को देखा होगा जो अजीब होती हैं. ऐसे में आज हम आपको जिस चीज को दिखाने जा रहे हैं उसे देखकर आप खुश भी होंगे और आपको हैरानी भी होगी. जी दरअसल यह एक झील है जो कागामी नुमा झील है. कहा जाता है कि यह झील ड्रैगन की आंख जैसी लगती है. आपको बता दें कि यह झील जापान में माउंट हचिमंताई के घने जंगलों में स्थित है. जी दरअसल यहां पर बसंत के मौसम में थाविंग प्रक्रिया के दौरान यह झील ड्रैगन की एक विशाल आंख की तरह दिखाई देती है. वैसे थाविंग का मतलब होता है जमने के बाद किसी वस्‍तु का पिघलना.

आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह

जी दरअसल यह झील हर साल मई से जून की शुरुआत के दौरान एक विशाल नीली आंख में बदल जाती है. यहाँ रहने वाले लोगों का कहना है कि इस एक सप्ताह के दौरान गोलाकार झील दो ड्रेगन की प्रेम कहानी को दर्शाती है.

मान्यता है कि जिनका मिलन इस झील के पानी के जरिए होता है. वैसे लोग इस मान्यता से ऊपर विज्ञान को रखते हैं. वहीं वैज्ञानिक यह तर्क देते हैं कि बसंत में बर्फ पिघलने के दौरान, पानी की गहराई से दबाव के कारण बर्फ केवल झील के बीच में एकत्र होती है और यह देखने किसी आंखों की पुतली जैसी लगती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट को माने तो हवा के इस मौसम में बर्फ का विशाल टुकड़ा हिलता रहता है. कहा जाता है यह एक आकर्षक प्राकृतिक घटना है, और इसे देखने के लिए हज़ारों लोग हर साल यहाँ आते हैं.

इस मंदिर में होती है मेंढक की पूजा

रस्म: यहाँ शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन पर फेंके जाते हैं सड़े टमाटर और अंडे

विश्व धरोहर में शामिल है ये ऐतिहासिक मंदिर, जानिए खासियत

 

You may be also interested

1