Trending Topics

ये है चलता-फिरता हीटर, ठंड में देता है गर्मी

Kangri Kashmir Fire Pot That Keeps People Warm During winter

इस समय ठंड का मौसम आ गया है और अब किसी का भी रजाई में से निकलने का मन नहीं होगा. ऐसे में इस समय अगर आपको अपने साथ रखने के लिए एक हीटर दे दिया जाए तो आप ख़ुशी से फुले नहीं समाएंगे. इस बात की तो हम शर्त लगवा सकते हैं लेकिन हीटर बिजली के बिना नहीं चलता और आप सोच रहे होंगे हम ऐसी बात क्यों कर रहे हैं. जी दरअसल एक ऐसे हीटर को बनाया गया है जो बिना बिजली से चलता है. हमारे देश में सबसे ज्यादा ठंडी का अहसास कश्मीर में देखने को मिलता है, लेकिन इस ठंड में मिट्टी के बर्तन में अंगारों से भरी हुई कांगड़ी गर्मी का अहसास दिलाने में कामयाब हो जाती है. वहीं कश्मीर में जब ठंड के मौसम में तापमान शून्य से माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है तो एकमात्र कांगड़ी ही होती है जो लोगों का सहारा बनती है. 

आपको बता दें कि कांगड़ी कश्मीर की संस्कृति का एक अभिन्न अंग है और इसकी बनावट देश ही नहीं बल्कि विदेश के लोगों को भी अपनी तरफ आकर्षित करती है. ऐसे में कांगड़ी को अंग्रेजी भाषा में फायर पॉट भी कहते हैं और सर्दियों के मौसम में यह कांगड़ी लोगों के लिए चलता-फिरता हीटर बन जाती है.

इस दौरान मिट्टी के बर्तन में धधकते अंगारों से भरी हुई कांगड़ी, बाहर से सुंदर बनाई जाती है और इसे हस्तनिर्मित टोकरी से सजाया जाता है ताकि यह अजीब ना लगे. इसे कश्मीरी लोग अपने फिरन के अंदर रखते हैं और आपको यह भी बता दें कि फिरन एक ऊनी कपड़ा होता है और इसे लोग सर्दियों में घुटनों तक पहनते हैं. वाकई में चलता फिरता हीटर कांगड़ी लोगों को बहुत प्यारी लगती है.

इस मछली पर पैर पड़ते ही हो जाएगी आपकी मौत

इस वजह से लाश ऑफिस लेकर पहुंचे घरवाले

यूरिन चूसकर डॉक्टर ने फ्लाइट में बुजुर्ग की जान

 

You may be also interested

1