Trending Topics

मिला दुनिया का सबसे बड़ा अजगर, पेट में हैं 122 अंडे

Largest python ever captured by US researchers Its 18 feet long and weighs about 100 kg

वैसे तो आप सभी ने कई ऐसे मामलों के बारे में सुना होगा जो चौकाने वाले रहे हैं. वैसे तो दुनियाभर में सांपों की हजारों प्रजातियां पाई जाती हैं, हालाँकि उनमें से कुछ ही प्रजातियां खतरनाक होती हैं. इस लिस्ट में अजगर (Python) भी शामिल हैं. जी दरअसल ये धरती पर पाए जाने वाले सबसे विशालकाय सांपों में से एक होते हैं, जिन्हें देख कर ही लोग हैरान हो जाते हैं. कभी कभी कुछ अजगर तो इतने विशालकाय और खतरनाक होते हैं कि हिरण और बकरी जैसे बड़े जानवरों को भी सीधे निगल जाते हैं. आज तक आप सभी ने कई सारी फिल्मों में भी देखा होगा कि अजगर तरह-तरह के जानवरों को जिंदा ही निगलते नजर आते हैं.

हालांकि ऐसे दिल दहला देने वाले सीन और विशालकाय अजगर (Giant Python) तो कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद से बनाकर दिखाए जाते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों को एक ऐसा ही दैत्याकार अजगर मिल गया है, जिसे देख कर सभी हैरान हैं. जी हाँ और इसे ‘अब तक का सबसे विशालकाय अजगर’ (Largest python ever) माना जा रहा है. आप सभी को बता दें कि डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने कुछ महीने पहले ही इस विशालकाय अजगर को पकड़ा है, जो 5-10 नहीं बल्कि 18 फीट लंबा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह उनके द्वारा पकड़ा गया अब तक का सबसे विशाल बर्मीज पाइथन (Burmese Python) है.

जी दरअसल द कन्जरवेंसी ऑफ साउथवेस्ट फ्लोरिडा ने बीते गुरुवार को ही इस बात की घोषणा की है कि उन्होंने बीते साल दिसंबर महीने में अमेरिका के एवरग्लेड्स से इस विशालकाय अजगर को पकड़ा था. उन्होंने बताया इसे पकड़ने में सभी के पसीने छूट गए थे. करीब 20 मिनट की ‘लड़ाई’ के बाद वैज्ञानिक इसे पकड़ने में सफल हो पाए थे. सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विशालकाय अजगर का वजन करीब 100 किलोग्राम है. इसी के साथ नीक्रॉप्सी से पता चला कि अजगर के पेट में कुल 122 अंडे हैं. जी हाँ और ये अब तक का रिकॉर्ड ही बन गया है कि किसी मादा अजगर के पेट में इतने सारे अंडे एक बार में मिले हों.

ये है दुनिया की सबसे तीखी आइस्क्रीम

OMG! बिल्ली ने छोड़ा खाना-पीना, एक्स-रे में हुआ चौकाने वाला खुलासा

 

1