Trending Topics

लखनऊ में चल रहा है 'माटी कला फ़ेस्टिवल', आप हो आए क्या?

 Have you visited Lucknow first ever Mati Kala Festival

जल्द ही दिवाली का पर्व आने वाला है और इस पर्व के आने से पहले ही बाजार में रौनक नजर आ रही है. वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं माटी कला उत्सव के बारे में जो लखनऊ में हो रहा है. यहाँ मिट्टी के बर्तनों और उससे जुड़ी कलाकृतियों को प्रमोट किया जाता है. इसके लिए लखनऊ ने डालीबाग स्थित खादी भवन में ‘यूपी माटी कला बोर्ड’ की पहली प्रदर्शनी का आयोजन किया है जहाँ आप भी जा सकते हैं. 

यहाँ आपको दीवाली से जुड़े कई प्रकार के बेहतरीन सामान मिल सकते हैं. यहाँ मिटटी के कप से लेकर घर की सजावट का सामान लेना हो या फूलदान, गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों से लेकर डिज़ाइनर दीये या फिर अन्य सजावटी सामान सब कुछ मिल रहा है. यह प्रदर्शनी केवल दो दिन आखिरी यानी 13 नवंबर तक चलने वाली है. यह  दिवाली से ठीक पहले आयोजित हो रही है और इस प्रदर्शनी में राज्य के कई जिलों से आए कारीगर अपनी कला को दिखाने वाले हैं. वैसे इसमें 15 जिलों के माटी कलाकार अपने उत्पादों के साथ आ रहे हैं.

बताया जा रहा है हर ज़िले के उत्पादों के डिस्पले के लिए दो-दो स्टॉल उपलब्ध कराए गए हैं और इन स्टॉलों के लिए कोई शुल्क भी नहीं लिया गया है. माटी कला मेले में गोरखपुर के टेरोकोटा, आजमढ़ की ब्लैक पॉटरी और खुर्जा के मिट्टी के कूकर और कड़ाही के साथ आगरा, लखनऊ, कुशीनगर, मिर्जापुर, आजमगढ़, चंदौली, उन्नाव, बलिया, कानपुर, पीलीभीत, इलाहाबाद, वाराणसी, बादां और अयोध्या के मिट्टी के बने ख़ास उत्पाद अपने पूरे रेंज में उपब्ध हैं.

अब अगर आप दिवाली को रंगीन बनाने के लिए उत्सुक हैं तो यहाँ एक बार जरूर जाएं.

अहमदाबाद का ऐसा कैफ़े जहां भरपेट खाकर अपनी मर्जी से दे सकते हैं बिल

14 नवम्बर को है दिवाली, जानिए क्यों मनाया जाता है यह त्यौहार

 

1