Trending Topics

गलती से भी ना रखे सड़क पर पड़े निम्बू मिर्च पर पैर वरना...

nimbu mirch ke totke nimbu mirchi superstition

आप सभी ने अक्सर ही देखा होगा या होता होगा कि घर के बाहर नींबू-मिर्ची लटकता है. यह आपके घर में भी होगा और आपने देखा भी होगा. ऐसे में जब इसे देखते हैं तो सभी के मन में कई तरह के सवाल आते हैं जैसे यह क्यों लटकाते हैं, क्या कारण है, क्या होता है ये वो... आप सभी को बता दें कि नींबू मिर्ची के इस टोटके के पीछे कई अलग-अलग तरह की बातें प्रचलित हैं जो हम आज आपको बताने जा रहे हैं. 

कहते हैं नींबू मिर्च के टोटके का प्रयोग नकारात्मकता दूर करने के लिए करते हैं ऐसा भी माना जाता है कि घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से दूसरे लोगों की बुरी नजर से बचे रहते हैं.

कहा जाता है घर के बड़े-बुजुर्ग लोग ऐसी हिदायत देते हैं कि सड़क पर यदि कहीं नींबू मिर्च पड़ा हो तो भूलकर भी उसे लांघना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके ऊपर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव हो सकता है.

कहते हैं कुछ लोग घर के साथ-साथ अपनी दुकान या वाहन पर भी नींबू मिर्च टांगते हैं. आपको बता दें कि यह भी नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को समाप्त करने के लिए किया जाता है.

कहते हैं कई बार लोग नींबू मिर्च का टोटका करने के बाद उसे सड़क पर भी फेंक देते हैं वह इस वजह से ताकि अन्य लोग इसके संपर्क में आएं.

1