Trending Topics

जानवर सुरक्षा से जुड़े सबसे बड़े NGO से जुड़ी सच्चाई कर देगी हैरान!

PETA shocking truth

धरती सिर्फ इंसानो की नहीं है. यहाँ और भी जीवो को समान अधिकार दिए गए है. लेकिन कितने लोग इस बात से अपना मत रखते है? शायद ना के बराबर. लेकिन सदियों से इंसान जानवरो पर अपने फायदे के लिए अत्याचार करते हुए आ रहा है. फिर चाहे वह जानवरो को उनके जिस्म के लिए मारना हो या फिर जंगलो को नुकसान पंहुचा कर उनके घर को ख़त्म करना हो.

PETA द्वारा सार्वजनिक किये गए इस वीडियो में एक लड़का कुत्ते को कंगारू से बचाता है. वीडियो इंटरनेट और सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. 

PETA(People for the Ethical Treatment of Animals)

दुनिया भर में जानवरो पर होने वाले इन अत्याचारों से बचाव के लिए कई संगठन और NGO मौजूद है. जो जानवरो की सुरक्षा और अधिकारों का बचाव करते है. एक ऐसा ही संगठन है PETA(People for the Ethical Treatment of Animals), जो 1980 से लगातार जानवरो के अधिकारों की रक्षा कर रहा है.

PETA को जानवरो के हितो में काम करने वाले सबसे बड़े संगठन के तौर पर देखा जाता है. लेकिन हाल ही में सामने आये सच ने दुनिया भर के लोगो को चौंका दिया है. दरअसल PETA ने दुनिया भर में जानवरो के हितो के लिए कई काम किये है.

इंसानो की मदद तो सब करते है. लेकिन PETA दुनिया के हर कोने में जानवरो की मदद करता नज़र आता है. फिर चाहे वह कुत्ते-बिल्लियों को गलियों की महामारी से बचाना हो या फिर जिस्मो के लिए क़त्ल किये जाने वाले जानवरो की जान बचाना हो. PETA ने दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनायीं है. 

लेकिन हाल ही में इस संगठन के बारे में एक ऐसी 'सच्चाई' सामने आयी है. जो आपको भी हिला कर रख देगी. दरअसल एक ब्रिटिश vlogger Calum McSwiggan ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये इस बात का खुलासा किया है की PETA अपने रेस्क्यू में बचाये गए 97 फीसदी जानवरो का क़त्ल कर देता है. ताकि उनका संरक्षण ना करना पड़े.

Calum McSwiggan के अनुसार, पिछले 10 सालो में PETA ने 30 हज़ार स्वास्थ्य कुत्ते-बिल्लियों को केवल इसलिए मार दिया था. ताकि PETA पर इनकी केयर करने को लेकर अतिरिक्त दवाब ना आये. वही सेंटर फॉर कन्ज्यूमर फ्रीडम की प्रेस रिलीज़ के अनुसार, जिसे मार्च 2017 में प्रकाशित किया गया था. जिसमे बताया गया था की, PETA ने साल 2016 में नोर्फोक, वर्जीनिया आश्रय में करीब 1400 कुत्ते-बिल्लियों को मार दिया था.

Here's a thread about why you shouldn't donate money to @PETA and why you should instead fund animal charities who deserve your support 🐒

— Calum McSwiggan (@CalumMcSwiggan) July 14, 2017

आगे की स्टोरी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

1