Trending Topics

खुद को बर्फ में छुपाकर शिकार करता है ये जीव

This creature hunts by hiding itself in the snow

जानवर इतने तरह के होते हैं कि कभी कभी हम भी धोखा खा जाते हैं कि जानवर हैं या फिर कुछ और. एक पल को तो हम समझ ही नहीं पाते हैं. आपने कई सारे ऐसे जीव देखे होंगे जो प्राकृतिक रंग में ऐसे घुल जाते हैं जो दीहै नहीं देते. आज हम ऐसे ही पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आप भी एक पल को सोच में पड़ जायेंगे.

 

दरअसल, हम जिसकी बात कर रहे हैं वो एक उल्लू है जो सफ़ेद रंग का है. इसे Snow Owl भी कहते हैं. ये इस तरह दिखता है कि अगर बर्फ पड़ने लगे तो आप भी धोखा खा जायेंगे. कहते हैं उल्लू को रात में ज्यादा दिखाई देता है बजाये दिन के. आप देख ही सकते हैं ये देखने में काफी आकर्षक लग रहा है जिसे देख आपको भी पसंद आ जायेगा. ये उल्लू खास तौर पर आर्कटिक, कनाडा, उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया में पाया जाता है.

आम तौर पर इसका आकर 52 से 71 सेमी का होता है. इतना ही नहीं कहते हैं जंगली उल्लू के अपेक्षा सेफ उल्लुओं को काफी स्पष्ट रूप से दिखाई देता है और इसी के कारण ये काफी जाना जाता है. यानी रात के साथ साथ ये दिन में भी अच्छे से देख सकता है. इसलिए ध्यान रहे जब भी कहीं जाये ऐसे उल्लुओं का ध्यान रखे जो आपको नुकसान ना पंहुचा सके.

1