Trending Topics

यहाँ आग लगाकर करते हैं मरीजों का इलाज, जानिए लॉजिक?

Traditional Chinese Medical Treatment Where Patient Fire Therapy To Cure Chronic Illness

आज तक आप सभी ने कई इलाजों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको ऐसे इलाज के बारे में बताने जा रहे हैं कि जानने के बाद आपको हैरानी होगी. जी दरअसल यह इलाज शरीर में आग लगाकर किया जाता है. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं चीन की. यहाँ पहले मरीज की पीठ पर जड़ी बूटियों से बना एक लेप लगाया जाता है और फिर उसे एक तौलिये से ढक दिया जाता है. फिर उस पर पानी और अल्कोहल का छिड़काव किया जाता है और मरीज के शरीर में आग लगा दिया जाता है. 

आपको बता दें कि यहाँ इलाज का जो तरीका अपनया जाता है यह चीन की प्राचीन मान्यताओं पर आधारित है. इस तरीके के अनुसार शरीर में गर्मी और ठंडक के बीच सामंजस्य बिठाने पर जोर दिया गया है. वैसे चीन में कुछ लोग इसे फायर थेरेपी के नाम से पुकारते हैं और इसे खास तरह का इलाज मानते हैं. वैसे कहा जाता है इस इलाज से तनाव, अवसाद, बदहजमी और बांझपन से लेकर कैंसर तक ठीक हो जाता है. वैसे अब तक फायर थेरेपी को लेकर कई सवाल भी खड़े हो चुके हैं और इनमें सबसे अहम है कि इलाज करने वाले के पास सर्टिफिकेट है या नहीं. इसी के साथ इलाज के दौरान किसी दुर्घटना से बचने के लिए किस तरह की सुरक्षा व्यवस्था है?

वहीं इस मामले में झांग फेंगाओ का कहना है कि ''कई बार लोगों को चोट भी आई है, कई बार मरीज के चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्से थोड़े जल भी गए, लेकिन यह सही तरीकों की कमी की वजह से हुआ. मैंने हजारों लोगों को फायर थेरेपी सिखाई है, लेकिन कभी कोई हादसा नहीं हुआ.'' इसके अलावा झांग फेंगाओ का कहना यह भी है कि, ''फायर थेरेपी मानव इतिहास में चौथी बड़ी क्रांति है. इसने चीनी और पश्चिम दोनों ही तरह की इलाज पद्धतियों को पीछे छोड़ा है. चूंकि भयंकर बीमारियों के इलाज में भारी-भरकम राशि खर्च करना हर किसी के बस की बात नहीं है, ऐसे में फायर थेरेपी उनके लिए कारगर और एक सस्ता इलाज है.''

आखिर क्यों काला कोट पहनते हैं वकील

आखिर क्यों नहीं लगती ट्रेन की पटरियों पर जंग?

3 रंग के होते हैं भारतीय पासपोर्ट, जानिए मतलब

 

You may be also interested

1