Trending Topics

इस वजह से पहले के जमाने में राजा-महाराजा करते थे अधिक शादियाँ

Why did our ancient kings have many wives

आजकल एक शादी के बाद दूसरी शादी तभी की जा सकती है जब आप अपनी पहली पत्नी से तलाक ले लो. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पहले के समय में राजा महाराजा तीन-चार या सात-आठ शादियां करते थे उन्हें कोई रोकता भी नहीं था और वह ऐसा क्यों करते थे....? अब आज हम आपको बताएंगे कि पहले के राजा -महाराजा इतनी शादियाँ क्यों करते थे.

* इसका पहला कारण हैं कि राजा महाराजा राज्य के बड़े पद पर होते थे और उस समय उन्हें जो भी लड़कियाँ पसंद आती थी उन्हें वो शादी का प्रस्ताव दे देते थे वो अपने प्रभाव से लड़कियों को और उनके परिवार को मजबूर कर देते थे और घर वाले भी राजा से लड़की शादी करने के बाद खुद को ऊंचा दिखाने की कोशिश करते थे. * दूसरा कारण यह है कि कई राजा महाराजा संधि की वजह से भी शादियाँ करते थे दूसरे राज्यों के साथ अपने संबंध मजबूत करने के लिए वो एक से जायदा शादियाँ करते थे ताकि उनसे उनकी लड़ाई ना हो.

* तीसरा कारण यह है कि उस समय में महिलाये इतनी जागरूक नहीं होती थी और अपने अधिकारों से भी वंचित रहती थी इस कारण वह राजा के साथ शादी करना अच्छा समझती थीं और वो अपनी शादी का विरोध नहीं कर सकती थी इस कारण उनकी शादी हो जाती थी. * चौथा कारण यह है कि राजा महाराजाओ के पास किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होती थी वो आर्थिक रूप से सम्पन्न होते थे इसलिए उन्हें कई शादियाँ करने में कोई गुरेज नहीं होता था और वह जिसे चाहते अपने साथ शादी कर ले आते थे.

इस गृह पर होती है हीरे की बारिश

इस वजह से जनवरी में मनाया जाता है नया साल

इन बीमारियों को खत्म करने के लिए यहाँ के लोग पीते हैं कॉकरोच का शरबत

 

You may be also interested

1