Trending Topics

आखिर क्यों रेलगाड़ी की आखिरी बोगी के पीछे होता है 'X' का निशान

Why X Symbol Is Given On The Last Bogie Of Any Indian train

अगर आपने ट्रेन में सफर किया होगा तो आप जानते ही होंगे कि ट्रेन के अंदर कई सारे साइन होते हैं जो अलग-अलग बातो को बताती हैं. वहीं आपने ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे का NISHAAN भी देखा होगा, जो एक्स जैसा दीखता है. क्या आपने कभी सोचा है यह निशान क्यूं है? अगर आपके मन में ये सवाल है तो आज हम देने जा रहे हैं इस सवाल का जवाब. 

जी दरअसल कहा जाता है इस निशान का ट्रेन पर होना जरूरी होता है. आपको बता दे कि यह नियम भारतीय रेलवे द्वारा बनाया गया है. इसी के साथ ही आप सभी ने यह भी देखा होगा कि कई ट्रेनों पर एलवी भी लिखा होता है. इसके अलावा ट्रेनों के पीछे लाल रंग की लाइट भी ब्लिंक करती रहती है. अब हम आपको बताते हैं कि आखिरी डिब्बे पर एलवी लिखने का मतलब क्या होता है.

जी दरअसल इसका मतलब होता है लास्ट व्हीकल और यह हमेशा एक्स के निशान के साथ लिखा जाता है. इसके द्वारा ही कर्मचारियों को यह संकेत देते है कि ट्रेन का यह आखिरी डिब्बा है. वहीं अगर किसी ट्रेन के पीछे यह निशान नहीं होता तो इसका अर्थ यह होता है कि ट्रेन आपातकालीन स्थिति में है और इसी के साथ ही ट्रेन के पीछे जलने वाली लाल लाइट रेलवे ट्रैक पर काम रहे मजदूरों के लिए होती है. यह लाइट बताती है कि ट्रेन उस जगह से निकल चुकी है, जहां वे काम कर रहे होते हैं. इसके अलावा यह लाइट खराब मौसम में कर्मचारियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है.

आखिर क्यों मधुमक्खियां इंसानों को काटने के बाद मर जाती हैं?

आखिर क्यों फड़कती हैं आँखे, जानिए असली कारण

कभी सोचा है Escalators के साइड में ब्रश क्यों लगे होते हैं?

 

1