Trending Topics

इस शख्स ने कॉफ़ी से चलाई BUS..

bio-bean entrepreneur arthur kay is turning coffee into fuel

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अब बसेस कॉफ़ी से भी सडकों पर दौड़ने लगेंगी. जी हाँ, थोड़ी हैरानी भरी बातें तो है लेकिन सच भी है. अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे मुमकिन है. तो आपको ये भी बता दे कि कुछ भी नामुमकिन नहीं होता है. जैसे अब देख लीजिये लंदन की बसें पेट्रोल की जगह कॉफ़ी से चलने लगी है. यानि आपके पास जब पेट्रोल खत्म हो जाये तो आप कॉफ़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन कोई ऐसी वैसी कॉफ़ी नहीं बल्कि जो हम बता रहे हैं वो कॉफ़ी. 

दरअसल, ये कारनामा कर दिखाया है ब्रिटैन की तकनीक कंपनी Bio Bean ने. इससे कैसा बनाया है ये हम आपको बता देते हैं. इन्होंने कॉफी के कचरे से ऐसा तेल बनाया है जो पेट्रोल के विकल्प का काम कर सकता है. यानी अगर आपके पास पेट्रोल खत्म हो गया है तो ये कॉफ़ी से भी चल सकती है ये बस.

इतना ही नहीं इसे डीजल में मिला कर एक प्रभावशाली जैव ईंधन में परिर्वतित कर दिया गया है. इसका टेस्ट भी चल चूका है और ये टेस्ट हुआ है लंदन की सडकों पर. इस टेस्ट पर कंपनी का ये कहना है की लंदन में बस को चलाने का इतना ईंधन है की ये साल भर तक इस्तेमाल में लिया जा सकता है.

वहीँ आपको ये भी बता दे की, ये जैव ईंधन कुकिंग ऑयल और मीट फैट जैसी सामग्रियों से तैयार किया गया वैकल्‍पिक ईंधन होता है और कॉफ़ी के कचरे से इसी तरह ईंधन निकाल कर इसे तैयार किया गया है जो बसों में डाल कर उन्हें दौड़ाया जा सकता है.

दुनिया के लक्जरी होटल्स, एक रात के किराए में बेचना पड़ जाए घर

ताजमहल की ऐसी तस्वीरें जो आपका दिल गार्डन-गार्डन कर देंगी

 

Recent Stories

Popular Stories

1