Trending Topics

इस खुबसूरत शहर में पानी पर चलते हैं लोग, दूर-दूर से आते हैं पर्यटक..

  • December 03, 2017
  • OMG!
giethoorn: the village in the Netherlands with no roads

आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर कोई रोड नहीं है. या ये कहें कि यहाँ पर लोग रोड पर नहीं बल्कि पानी से हो कर गुज़रते हैं. जी हाँ, आपको भी हैरानी तो हुई होगी, लेकिन ऐसी ही खुबसूरत जगह है ये जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए आपको बता देते हैं कौनसा शहर है ये जो इतना खास और खुबसूरत है जहाँ पर कोई रोड नहीं है. आइये जानते हैं.

आपको बता दे ये शहर 18वी शताब्दी में जमीन में गड़ा मिला था और तब से ही ये पानी में बसा हुआ है. इसका खास माध्यम है नाव, जी हाँ, नाव से हो कर ही ये अपनी राहें चुनते हैं और मंजिल की ओर जाते हैं. आपको बता दे, ये शहर है Netherlands के वेनिस में बसा Giethoorn गाँव जो पानी में ही बसा हुआ है.

यहाँ करीब 2600 लोगों की आबादी है जो सड़कों पर चलने की बजाये नाव का इस्तेमाल करते हैं. यहाँ लोगों को कहीं भी आना जाना होता है तो वो नाव का ही इस्तेमाल करते हैं. या ये कहें की हर काम के लिए यहाँ नाव का ही इस्तेमाल किया जाता है.

छोटी-छोटी गलियां यहाँ पर नहर बन चुकी हैं जिसमे आपको नाव चलानी ही होगी. इसके अलावा आपको बता दे, ये जगह इतनी खुबसूरत है कि इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और यहाँ की ख़ूबसूरती का आनंद लेते हैं.

यहां आने वाले टूरिस्ट की बढ़ती संख्या को देखते हुए कई होटल्स और रेस्टोरेंट बनाए गए हैं. जहाँ पर लोग शोर-शराबे से दूर शांति लेने आता है.

You may be also interested

1