Trending Topics

इस बीमारी से राजस्थान में मर गई हजारों गाय, जानिए इसके बारे में

Lumpy Skin Disease Kills 1200 Cattle In Rajasthan

कोरोना वायरस के बाद लंपी वायरस ने तबाही मचा दी है हालाँकि लंपी वायरस का कहर इंसानों में नहीं बल्कि जानवरों में है. जी हाँ और सरकारी आंकड़े के हिसाब से तो प्रदेश में अब तक 1.21 लाख पशु इस बीमार से प्रभावित हो चुके हैं और अनुमान है कि संख्या और भी ज्यादा हो सकती है. अब तक इससे कई पशुओं की मौत हो चुकी है।

क्या है लंपी वायरस?- लंपी वायरस कैप्रिपॉक्स फैमिली का वायरस है. इस वायरस की वजह से पशुओं के शरीर में लंपी स्किन डिजीज हो रही है. जी हाँ और इस फैमिली के दो वायरस और हैं, जिनका नाम गोटपॉक्स वायरस और शीपपॉक्स वायरस हैं. आपको बता दें कि इनसे भी इसी तरह की बीमारी होने का डर रहता है.

लंपी स्किन डिजीज के लक्षण?-

जी दरअसल जब कोई इस वायरस से संक्रमित हो जाता है तो शरीर में कई गांठें बन जाती हैं और इसके अलावा पशुओं में वजन कम होने, मुंह से तरल पदार्थ निकलने, बुखार और दूध कम होने की शिकायत होने लगती है. इसी के साथ मादा पशुओं में इससे बांझपन, गर्भपात, निमोनिया जैसी दिक्कत भी हो सकती हैं.

किस वजह से फैलता है ये वायरस?-

यह वायरस मच्छर, मक्की, जूं और ततैयों की वजह से होती है. इसी के साथ ही ये संक्रमित मवेशियों के सीधे संपर्क में आने और गंदे पानी की वजह से भी हो रही है.

आपको यह भी बता दें कि राजस्थान के बाड़मेर में इसका सबसे ज्यादा कहर बताया जा रहा है. इसके अलावा जैसलमेर, जालौर, पाली, सिरोही, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, चुरू, जयपुर, सीकर, झुंझुनू, उदयपुर, अजमेर में भी कई गायों में लंपी की पुष्टि हुई है. वहीं अभी तक 1.21 लाख पशु इस बीमार से प्रभावित हुए हैं. इसमें भी 94 हजार पशुओं के उपचार के बाद 42 हजार ठीक हुए हैं. इसमें पश्चिमी राजस्थान में तो यह काफी ज्यादा फैल चुका है. वहीं, 5,807 जानवरों की मौत हो चुकी है.

आखिर क्यों शिव जी को चढ़ाते हैं बेलपत्र

आखिर क्यों हरे रंग से सफ़ेद हो गई स्प्राइट की बोतल

 

1