Trending Topics

यहाँ पाई जाती हैं बुलेट एंट, डंक जैसे बंदूक की गोली

Mysterious Facts about ants bullet ant

लोगों के मन में कई तरह के सवाल आते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उस सवाल का जवाब जो आपके मन में जरूर होगा. आप सभी ने सोचा ही होगा कि चीटियां हमेशा एक लाइन में ही क्यों चलती हैं...? जी हाँ, तो आइए जानते हैं इसके बारे में. कहा जाता है चीटियां सामाजिक प्राणी होती हैं, जो कॉलोनी में रहती हैं और इस कॉलोनी में रानी चींटी, नर चींटी और बहुत सारी मादा चीटियां होती हैं. जी हाँ, रानी चींटी के बच्चों की संख्या लाखों में होती है और नर चींटियों की पहचान ये होती है कि उनके पंख होते हैं, जबकि मादा चींटियों के पंख नहीं होते हैं. वहीं आप सभी ने अब तक लाल और काली चींटियों देखी होंगी लेकिन दुनियाभर में चींटियों की 12 हजार से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं.

जी हाँ, अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के हर कोने में चींटियां पायी जाती हैं और दुनिया की सबसे खतरनाक चींटियां ब्राजील में स्थित अमेजन के जंगलों में मिलती हैं. कहा जाता है वह ऐसा डंक मारती हैं, जैसे बंदूक की गोली शरीर में घुस गई हो और इसी कारण से इन चींटियों को 'बुलेट एंट (चींटी)' के नाम से जाना जाता है. जी हाँ, वैसे चींटियां सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले कीड़े की श्रेणी में आती हैं और दुनिया में कुछ कीड़े ऐसे हैं, जो महज कुछ दिन या कुछ घंटे ही जीवित रहते हैं, वहीं इसके विपरीत एक विशेष प्रजाति 'पोगोनॉमीमेक्स ऑही' की रानी चींटी 30 सालों तक जिंदा रहती है.

आप सभी को बता दें कि चींटी दिखने में भले ही छोटी होती है, लेकिन इनके अंदर ऐसी काबिलियत होती है कि ये अपने वजन से 50 गुना ज्यादा वजन उठा सकती हैं जो चौकाने वाला है. इसी के साथ आप सभी जानते ही होंगे कि चींटियों की आंखें होती हैं, लेकिन वो सिर्फ दिखावे के लिए होती हैं. जी हाँ, क्योंकि उनसे वो देख नहीं सकती हैं. वहीं खाने की तलाश में जब ये चींटियां बाहर निकलती हैं तो उनकी रानी रास्ते में फेरोमोन्स नाम का एक रसायन छोड़ते हुए जाती है, जिसकी गंध को सूंघते हुए बाकी चींटियां भी उसके पीछे चलती जाती हैं, जिससे एक लाइन बन जाती है और इसी कारन वह लाइन में चलती हैं.

42 साल से इस वजह से बंद है यह रेलवे स्टेशन

वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक से बनाया सोना

यहाँ है उलटे हनुमान की मूर्ति, लोग करते हैं पूजा

 

You may be also interested

Recent Stories

1