Trending Topics

इस वजह से गणपति बप्पा ने किए थे दो विवाह

The Story behind Ganesha Marriage to Riddhi and Siddhi

इन दिनों गणेश चतुर्थी का त्यौहार चल रहा है. ऐसे में गणेश जी से जुडी कई कथाएँ हैं और आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनके जन्म की कथा.

कथा

भगवान गणेश अपनी शारीरिक बनावट को लेकर हमेशा ही परेशान रहते थे और एक बार जब वह तपस्या कर रहे थे तो वहां पर तुलसी जी गुजरी और गणेश जी को देखते ही उनपर मोहित हो गई। कहा जाता है उन्होंने गणेश जी से शादी करने की इच्छा जताई मगर गणेश जी ने खुद को ब्रह्मचारी बताकर उनके प्रस्ताव को मना कर दिया और इस बात से नाराज होकर तुलसी जी ने उन्हें दो विवाह का श्राप दे दिया. इसी वजह से श्री गणेश जी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं. इसी के साथ एक कथा यह भी है कि श्री गणेश जी अपने हाथाी जेसे मुंह और मोटे पेट से परेशान रहते थे और उन्हें लगता था कि अगर मेरा विवाह नहीं होगा तो मैं किसी और की भी शादी नहीं होने दूंगा.

वहीं उसके बाद गणेश जी ने सभी के कामों में विध्न डालना शुरू कर दिया और इस काम में गणेश जी का साथ उनके वाहन मूषक ने भी दिया था. इसी के साथ गणेश भगवान के इस व्यवहार से सभी देवता परेशान हो गए और उसी दौरान वो ब्रह्माजी के पास अपनी परेशानी को लेकर गए. उसके बाद ब्रह्माजी ने अपनी दो मानस पुत्रियां रिद्धि और सिद्धि को लेकर गणेश जी के पास पहुंचे और उन्हें शिक्षा देने को कहा और अगर श्री गणेश के पास शादी की कोई भी खबर आती तो रिद्धि और सिद्धि उनका ध्यान कही और लगा देती इसी वजह से शादियां होने लगी. वहीं जब गणेश जी को इस बात का पता चला कि उनकी रूकावट के बिना विवाह हो रहे हैं तो वो क्रोधित हो गए तभी ब्रह्मा जी ने उनके सामने रिद्धि सिद्धि से विवाह का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद गणेश जी ने खुशी-खुशी दोनों से विवाह कर लिया.

आज है गणेश चतुर्थी, जानिए जन्मकथा

इस वजह से गणपति बप्पा को पसंद आते हैं मोदक

इस मंदिर में चूहा नहीं शेर बना है गजानन का वाहन

 

1