Trending Topics

महिलाएं नहीं बल्कि यहां पुरुषों का होता है प्रवेश निषेध

some places where men are not allowed

आप सभी ने कई बार कुछ ऐसी जगह के बारे में सुना होगा जहां महिलाओ का जाना वर्जित होता है. हर जगह महिलाओ के लिए ही रोकटोक की जाती है. लेकिन इस दुनिया में कई और भी ऐसी जगह है जहां एंट्री सिर्फ महिलाओ के लिए नहीं बल्कि पुरुषो का जाना निषेध होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे है जहां पुरुषो को जाने की अनुमति नहीं होती है-
 

Ima Keithal/Mother\'s Market

मणिपुर के इस 500 साल से भी पुराने बाजार में सिर्फ शादीशुदा महिलाए ही दुकान लगाती है. यहाँ किसी पुरुष को दुकान लगाने की अनुमति नहीं है. आजादी से पहले ब्रिटिश सरकार और पुरुषों ने इस बाजार को उजाड़ना भी चाहा लेकिन महिलाओ में एकजुट होकर इस बाजार का बाल भी बांका नहीं होने दिया. कुछ लोगो की माने तो ये एशिया का सबसे बड़ा महिलाओ का बाजार है.

केन्या का उमोजा गांव

ये गांव भी बाकी के गांवो की ही तरह है. फर्क सिर्फ इतना है कि यहाँ महिलाये ही रहती है. यहाँ की सीमा पर भी आना किसी पुरुष के लिए वर्जित है. यहाँ जितनी भी महिलाए रहती है वो सभी रेप, घरेलु हिस्सा से पीड़ित है. इसलिए जिन भी महिलाओ को घर या समाज से बेदखल कर दिया जाता है वो इस गांव में आकर रहने लगती है. यहाँ लगभग 47 औरतें और 200 बच्चे रहते है.

ब्रह्मा मंदिर, पुष्कर

ये बात तो आप सभी को पता है कि भगवान ब्रह्मा ने ही इस दुनिया का निर्माण किया है. भगवान ब्रह्मा की पूजा भी नहीं की जाती है. पुष्कर में ये इकलौता ही ब्रह्मा जी का मंदिर है. लेकिन इस मंदिर में शादीशुदा पुरुष प्रवेश नहीं कर सकते है.

Chakkulathukavu Temple, Kerala

इस मंदिर में पुरुष प्रवेश तो कर सकते है लेकिन संक्रांति के त्यौहार के दौरान यहाँ पुरुषो का आना वर्जित है. इस दौरान यहाँ का पूरा काम महिलाये ही संभालती है.

You may be also interested

1