Trending Topics

इस वजह से लैपटॉप चार्जर में होता है एक काला गोल हिस्सा

This is why your laptop charger has a small cylinder

आप सभी ने दुनिया में कई ऐसी चीजें देखी होंगी जो बहुत अजीब होती है. ऐसे में सभी के पीछे कोई ना कोई लॉजिक जरूर होता है. वहीं अब आज हम भी कुछ लॉजिक वाली बात लेकर आए हैं. जी दरसल इस दुनिया में कई ऐसी चीजें है जो हमें सोचने को मजबूर कर देती है क्योंकि इनका आसान भाषा में कोई मतलब नहीं होता है. ऐसे में अगर आप एक लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले यूजर हैं तो आपने यह चीज जरुर देखी होगी कि लैपटॉप चार्जर में एक काला गोल हिस्सा होता है लेकिन आप में से शायद ही कोई हो जो यह जानता हो की यह क्या होता है. इसका क्या काम होता है. जी हाँ, इसके पीछे भी एक लॉजिक है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

क्यों होता है एक काला गोल हिस्सा

इस काले गोल हिस्से के कई नाम है इसे फेराइट बीड या फेराइट चोक या फेराइट सिलेंडर भी कहा जाता है. आपको बता दें कि यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है, जो आने वाली हाई फ्रीक्वेंसी को कम करता है यानि यह फेराइट बीड हाई फ्रिक्वेंसी को दबाने का काम करता है. इसी के साथ कहा जाता है अगर यह नहीं होगा तो आपका डिवाइस खराब भी हो सकता है. 

जी हाँ, वैसे इस वजह से ही आपके काम में कोई दिक्कत नहीं आती नहीं तो आसपास की रेडियो फ्रीक्वेंसी से आपकी स्क्रीन हिल सकती है झिलमिलाहट आ सकती है. वहीं इसके अलावा जब करंट पास होता है तो यह रेडियो एनर्जी बनाता है और इसके अंदर इतनी क्षमता होती है कि यह इन तारों से निकलने वाली रेडियो तरंगों के उत्पादन को रोक देता है और इस इलेक्ट्रिकल एनर्जी को बिना किसी नुकसान के चार्जिंग पर जाने देता है. अब आप समझे कि क्यों होता है काला गोल हिस्सा.

इस पौधे को कहते हैं हरा सोना, जानिए क्यों?

शापित है यह गाँव, पैदा होते हैं सिर्फ बौने

क्यों मोड़ आने पर सड़कें एक तरफ झुकी हुई बनाई जाती हैं

 

You may be also interested

Recent Stories

1