Trending Topics

चीन ने की शुरुआत, बनाएगा Smog से Diamonds 

  • November 14, 2017
  • OMG!
this tower sucks in beijings smog and turns it into diamonds

दुनिया में ऐसी ऐसी तकनीक आ गयी है की सुनकर और जानकर हम हैरान रह जाते हैं. ये तो आप जानते है हैं कोहरे का असर दिल्ली पर कुछ ज्यादा ही हो रहा है जिसके चलते जनता परेशान है. स्मॉग वैसे तो हमरे लिए हानिकारक ही है लेकिन इससे हीरे भी बन सकते हैं. जी हाँ, हैरान मत होइए आज हम इसके बारे में बताने जा रहे हैं आपको जिसे आपने भी कभी नहीं सुना होगा.

दरअसल, ऐसा ही स्मॉग वाला हाल चीन के पेइचिंग शहर में भी हो रहा है और इसी के चलते एक स्मॉग फ्री प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. आपको बता दे एक डच आर्टिस्ट डान रूसगार्डी ने वहां स्मॉग फ्री प्रॉजेक्ट शुरू करने की सोची और इसे तैयार भी किया है.

आपको इस बारे में पता नहीं होगा की स्मॉग से हीरे भी बना सकते हैं. इस प्रोजेक्ट के बारे में बता दे कि यह प्रॉजेक्ट दो पार्ट्स में काम करेगा जिसमे पहला काम है, 7 मीटर ऊंचे टॉवर्स स्मॉग को अपने अंदर खींचने का काम करेंगे. ये टावर प्रदूषित हवा को अपने अंदर लेकर उसे साफ करेगा. इसके बाद क्लीन की गई हवा को छोटे टॉवर्स के जरिए पार्क, सड़कों और बाजारों पर छोड़ा जाएगा.

और इसी हवा से आप साफ़ और स्वच्छ हवा ले पाएंगे. वहीँ दूसरा काम ये है कि, बड़े टॉवर्स में साफ की गई हवा के कार्बन प्लेट्स को आधा घंटा प्रेशर में रखा जाएगा.

इसके बाद इसे हीरे का रूप दिया जा सकता है और ये भी आप जानते हैं कार्बन से हीरे भी बनाये जाते हैं. इसकी शुरुआत चीन में हो चुकी है जो इस प्रोजेक्ट का ही एक हिस्सा है. यह टॉवर लगभग 75 फीसदी हवा को साफ कर देता है और हर दिशा में साफ हवा फैलाता है.

You may be also interested

1