Trending Topics

इस वजह से कुछ मिर्चियाँ होती है बहुत तीखी

Why chillies are hot

दुनियभर में कई सवाल मन में रहते हैं जिनके जवाब नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में आज हम एक सवाल का जवाब लेकर आए हैं जो सभी के मन में होता है. जी दरअसल वह सवाल यह है किआखिर मिर्ची इतनी तीखी क्यों होती है..? जी हाँ, यह सवाल सभी के मन में होता है. ऐसे में अब इसका जवाब आ गया है. जी दरअसल वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने इस पहेली का हल ढूंढ़ निकाला है कि कुछ मिर्च बहुत तीखी क्यों होती हैं और कुछ कम तीखी? 

जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक़ इसका मुख्य कारण मिर्च के पौधे का जल के संपर्क में आने से है. जी हाँ, वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके कसैलेपन के पीछे ‘कैपसाईपिनोइड’ पदार्थ है जो मिर्च को फफूंद से बचाता है. इसी के साथ ऐसा भी माना गया है कि इंडियाना यूनिवर्सिटी के डेविड हाक के नेतृत्व में शोध करने वाले लोगों ने बोलिविया जाकर मिर्च के पौधे में ‘कैपसाईपिनोइड’ तत्व कर ली जांच की और उन्हें पता चला कि उत्तरी क्षेत्र में मात्र 15 से 20 प्रतिशत मिर्च में ही यह तीखा पदार्थ मौजूद होता है.

इसी के साथ दक्षिणी हिस्से में स्थिति अलग हुई क्योंकि उस इलाके में करीब 100 प्रतिशत मिर्च के पौधों में इस तीखे पदार्थ के होने से मिर्च बहुत तीखी और कसैली देखी गई. आप सभी को बता दें कि उसके बाद अंत में यह निष्कर्ष निकाला गया कि 'मिर्च का तीखापन फफूंद से बचने के लिए इस तत्व के विकास से पनप जाता है.'

इस मंदिर में जाते ही ठीक हो जाते हैं लकवा मारे हुए लोग

आखिर क्यों माथे पर बिंदी लगाती है महिलाएं

आखिर क्यों और कैसे बदल लेते हैं गिरगिट रंग

 

Recent Stories

1