Trending Topics

शारीरिक संबंध बनाने के बाद अचानक से मर जाता है ये जीव

why male honey bee die after mating

प्रकृति में चाहे इंसान हो या फिर जानवर सभी को अपनी प्रजाति आगे बढ़ाने के लिए प्रजनन करना पड़ता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जीव की कहानी बता रहे है जो अपनी प्रजाति आगे बढ़ाने के लिए अपनी जान दाव पर लगा देते है. जी हाँ.. वो अपने ऑपोसिट सेक्स से मेटिंग करने के तुरंत बाद मर जाता है. हम बात कर रहे है नर मधुमक्खी की जो मेटिंग करने के तुरंत बाद ही मर जाते है. 

सभी मधुमक्खी के छत्ते में एक रानी मधुमक्खी होती है जिसे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. रानी मधुमक्खी जिससे चाहे उस नर मधुमक्खी से संबंध बना सकती है लेकिन बाकी की सभी मधुमक्खियों को ये अधिकार नहीं है कि वे जिससे चाहे उस नर मधुमक्खी से संबंध बना ले. 

खुद वैज्ञानिको ने भी इस बात का खुलासा किया है कि नर मधुमक्खी ही एक ऐसा जीव होता है जो मादा मधुमक्खी के साथ प्रजनन करने के बाद मर जाता है. और ऐसा इसलिए होता है क्योकि जब नर और मादा मधुमक्खी प्रजनन करते है तो नर मधुमक्खी का लिंग मादा के अंदर ही फट जाता है जिसके बाद वो मर जाता है.

वही नर मधुमक्खी के लिंग के फटने के बाद मादा मधुमक्खी के अंदर इतना सारा स्पर्म इक्कट्ठा हो जाता है कि वह एक बार में 1500 अंडे दे सकती है. 

और इससे ही इनका वंश आगे बढ़ता जाता है. एक साथ रहने वाली मधुमक्खियों को मौनवंश (कालोनी) भी कहते है. एक मौनवंश में तीन तरह की मधुमक्खी रहती है जिन्हें, रानी, नर और कमेरी कहा जाता है. 

ऐसी जगह जहाँ नीचे से ऊपर की ओर बहता है पानी

नमस्ते करने के पीछे छुपे है इतने गहरे कारण

 

1