Trending Topics

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होता है सिरदर्द

woman has headache more than men

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं सिरदर्द का अनुभव ज्यादा करती हैं. जी हाँ, यह बात एक रिसर्च में सामने आई है कि पुरुषों से कहीं ज्यादा सरदर्द महिलाओं को होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके पीछे वजह क्या है.

टेंशन

आप सभी को बता दें कि सिर में किस हिस्से में दर्द हो रहा है, इससे आपकी मनःस्थिति का पता लगाया जा सकता है. जी हाँ, अगर आपके सिर के दोनों हिस्सों में दर्द हो रहा है तो समझ जाइए कि यह टेंशन का दर्द है और टेंशन के कारण ही सिर के दोनों हिस्सों में दर्द होता है.

ब्रेन

कहते हैं आपके ब्रेन वाले हिस्से में दर्द है तो यह सामान्य दर्द नहीं है यह दर्द माइग्रेन का हो सकता है. कहते हैं इसके लिए नर्व जिम्मेदार मानी जाती है और इसका असर आकर महिलाओं में देखने को मिलता है जो अलग-अलग बातों को सोचती रहती हैं.

पाचन तंत्र

कहा जाता है सिर के दर्द का संबंध सिर से नहीं बल्कि पेट से भी होता है अगर पाचन तंत्र सही न हो तो इसकी वजह से भी सिर में दर्द हो सकता है. महिलाएं अक्सर ही पाचनतंत्र को सही नहीं रख पाती है इस कारण उन्हें सिर दर्द जरूर होता है.  

सेंस

कहते हैं कई बार एक खास किस्म की आवाज कान में सुनाई पड़ रही होती है, जिससे सिर में दर्द का अहसास होने लगता है और कई बार घंटों फोन पर बात करने से ऐसा हेाता है. ऐसे में कई बार किसी परफ्यूम की गंध के कारण ऐसा होता है.

1