Trending Topics

चीन का नया अविष्कार : इस सड़क से बनेगी बिजली

  • December 31, 2017
  • OMG!
New solar-powered highway opens in China

हर बार नयी खोज के लिए चर्चा में आने वाला चीन, इस बार फिर से अपने नए अविष्कार के लिए सुर्ख़ियों में आ गया है. चीन का ये अविष्कार किसी चमत्कार से कम नहीं है. आप भी उइसके बारे में जानेंगे तो दंग रह जायेंगे, इसबार उन्होंने कुछ ऐसा किया है. गाँव वाले क्षेत्र में बिजली पहुंचाने का एक अनोखा तरीका ढूंढा है इन्होने जिससे बिजली आसानी से बन सकेगी. तो आइये आपको बता देते हैं इस अविष्कार के बारे में.

दरअसल, चीन ने एक ऐसी पहली सड़क बनाई है जिससे बिजली बनेगी. जी हाँ, ये सड़क पूर्वी चीनी प्रांत शानडोंग की राजधानी जिनान में है. आप देख सकते हैं एक किलोमीटर लंबी यह सड़क पूरी तरह से पारदर्शी है. इसमें जो मेटल या धातु लगा हुआ है उससे जरिये सूर्य की रौशनी आसानी से पहुंच सकती है और बिजली बन सकती है.

आपको बता दे, 5,875 वर्गमीटर में लगे इन पैनल से एक साल में करीब दस लाख किलोवाट ऊर्जा होगी. इस पर क्वीलु ट्रांसपोटेशन डेवलपमेंट ग्रुप का कहना है, इससे आठ सौ घरों में पर्याप्त बिजली की पूर्ति हो सकेगी.

वही, इससे बनी बिजली से हाईवे की रोड लाइट, साइनबोर्ड, सर्विलांस कैमरे और इंटरनेट सेवा चलाई जा सकेंगी. यह पारदर्शी सड़क तीन परत में बनाई गई है.

पहले कंक्रीट की परत है, दूसरे में पतले सिलिकॉन के पैनल और सबसे नीचे वॉटरप्रूफ परत है जिससे बीजली बनने का काम आसानी से हो सकेगा. बता दे ये सड़क करीब 20 साल तक के लिए बनाई गयी है.

यहाँ है दुनिया का सबसे लम्बा और ऊँचा Glass Bridge 

 

 

You may be also interested

1