Trending Topics

भीख मांगने वाले कटोरे जैसा दिखने वाला यह पात्र, बिका करोड़ो में

Rare Qing Dynasty Bowl 1000 year old rare Chinese bow

आप सभी ने देखा ही होगा कई बार कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनकी कीमत सुनकर सभी के होश उड़ जाते हैं. जी हाँ, ऐसी ही एक खबर आज हम आपके लिए लेकर आए हैं. जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसे कटोरे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप सभी के होश उड़ जाएंगे. जी हाँ, एक ऐसे कटोरा जिसे बेचा गया तो उसकी कीमत करोड़ों में निकली. आप सभी को बता दें कि यह मामला चीन का है. अब आइए जानते हैं इसकी कीमत इतनी क्यों है और क्या खासियत है इस कटोरे की जो करोड़ों में बिका.

जी दरअसल, चीन के चिंग राजवंश का एक दुर्लभ कटोरा हांगकांग में एक नीलामी में 3.04 करोड़ डालर में बिका. बताया गया है कि यह विशेष कटोरा चीन के सम्राट कांगशी के लिए बनाया था इस कारण से इसकी कीमत इतनी ज्यादा रही. इसे चीन के एक बोलीदाता ने बोली शुरू होने के पांच ही मिनट में ही खरीद लिया और इसे लेकर कहा जाता है कि चीन के इस सम्राट ने 18 वीं शताब्दी में इस विशेष कटोरे का इस्तेमाल किया. यह कटोरा चीन की पारंपरिक चित्रकला व यूरोप की तकनीक के मिश्रण का अद्भुत नमूना बताया जाता है.

आप सभी को बता दें कि एक चीनी अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि चीन में पादरियों की नियुक्ति करने का अधिकार सरकार के पास होना चाहिए. वहां की सरकार ने एक श्वेत पत्र जारी कर साम्यवादी चीन में धर्म पर अपना रुख जाहिर किया. आप सभी को बता दें कि इस दस्तावेज का नाम ‘‘धार्मिक आस्था की आजादी के संरक्षण पर चीन की नीतियां और व्यवहार’’ है. वहीं श्वेत-पत्र जारी करते हुए धार्मिक मामलों पर राज्य प्रशासन के उप-प्रशासक चेन जोंगरोंग ने पत्रकारों को बताया कि चीन के धार्मिक संगठनों को विदेशी ताकतों की ओर से नियंत्रित नहीं किया जा सकता और बीजिंग के पास पादरियों की नियुक्ति का अधिकार बना रहना चाहिए. 

बाप रे... ऐसी हेयर स्टाइल देखकर तो आपका भी दिमाग चकरा जाएगा

यहाँ पत्थर डालकर करते हैं मतदान

इस मॉडल की तस्वीरें देखकर पसने से भीग जाएंगे आप

 

Recent Stories

1