Trending Topics

यहाँ जमीन के अंदर घर बनाकर रहते हैं लोग, वजह हैरान करने वाली

  • September 21, 2018
  • OMG!
australia kuber pedi where people live underground

आज तक आप सभी ने भी जमीन के ऊपर ही लोगों को रहते हुए देखा होगा लेकिन हम आपको आज एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां लोग जमीन के ऊपर नहीं बल्कि उनके नीचे रहते हैं. इस गांव का नाम है 'कूबर पेडी' जो ऑस्ट्रेलिया में है. यहां के लोगों ने अपने घर जमीन के ऊपर नहीं बल्कि ओपल की खदानों के अंदर बनाए हुए हैं. दरअसल इस गांव में सबसे ज्यादा ओपल के माइंस है और इसलिए इस गांव को ‘Opal capital of the world’ भी कहा जाता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें ओपल सफ़ेद रंग का एक पत्थर होता है. कूबर पेडी एक डेजर्ट एरिया है और यहां पर रेत के कारण गर्मी के समय तापमान बहुत ज्यादा ही बढ़ जाता है और सर्दियों के समय बहुत कम हो जाता है इसलिए यहां के लोग खदान के अंदर अपना घर बनाते हैं. बाहर से भले ही ये घर मिट्टी के बने हुए नजर आ रहे हो लेकिन अंदर से ये किसी महल से कम नहीं होते हैं. अंदर से आप अगर इन घर की सजावट को देख लेंगे तो आपकी भी आँखे फटी की फटी रह जाएगी. 

इन घरों की बनावट कुछ ऐसी होती है कि इसे गर्मी में AC की और सर्दियों में हीटर की जरुरत ही नहीं होती है. इस जगह पर कई सारी हॉलीवुड फिल्मों की भी शूटिंग हुई है. दुनियाभर में ये गांव आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और आलम ये है कि लोग यहां घूमने भी आने लगे हैं.    

इस मंदिर में देवी-देवता नहीं बल्कि पूजी जाती है ये अनोखी चीज

दवाई का हुआ ऐसा असर की महिला के सिर नहीं बल्कि जीभ पर उग आए बाल

 

You may be also interested

1